गुजरात के इन जिलों में हीटवेव का एलर्ट: पोरबंदर, गिर सोमनाथ, राजकोट, अमरेली, जूनागढ़ और कच्छ रहेगा गर्म

गुजरात के इन जिलों में हीटवेव का एलर्ट: पोरबंदर, गिर सोमनाथ, राजकोट, अमरेली, जूनागढ़ और कच्छ रहेगा गर्म

प्रेषित समय :16:15:42 PM / Sun, Mar 24th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

अहमदाबाद. गुजरात के मौसम विभाग ने मार्च के अंत में हीटवेव चलने की भविष्यवाणी की थी. जिसके चलते 4-5 दिनों से सौराष्ट्र-कच्छ के कांडला और पोरबंदर में हीटवेव का असर दिख रहा है. मौसम विभाग ने सौराष्ट्र-कच्छ के कई जिलों में आगामी 5 दिनों तक हीटवेव का यलो अलर्ट जारी किया है.

इससे सौराष्ट्र-कच्छ के कुछ जिलों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच जाएगा. अधिकतम तापमान सामान्य से 6 से 7 डिग्री बढ़ेगा तो लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा. 22 से 26 मार्च तक सौराष्ट्र-कच्छ के पोरबंदर, गिर सोमनाथ, राजकोट, अमरेली, जूनागढ़ और कच्छ में हीटवेव की आगाही है. आगामी 3 दिनों में 6 जिलों में हीटवेव चलेगा, चौथे और पांचवें दिन भी इसका असर रहेगा.

वेरावल में भीषण गर्मी

पिछले 24 घंटों में राज्य के पोरबंदर और गिर सोमनाथ में हीटवेव का असर रहा. गिर सोमनाथ जिले के वेरावल में भीषण गर्मी का असर दिखा. वेरावल में तापमान सामान्य से 7 डिग्री ज्यादा रहा. अधिकतम तापमान 38.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. राज्य के कुछ जिलों में हीटवेव चलने के पूर्वानुमान के कारण आगामी 5 दिनों के दौरान अधिकतम तापमान 39-40 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

तटीय क्षेत्रों में चलेगी ठंडी हवा

मौसम वैज्ञानिक अभिमन्यु चौहान ने कहा कि सौराष्ट्र-कच्छ हीटवेव से प्रभावित रहेंगे. अहमदाबाद-गांधीनगर में अधिकतम तापमान 39 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है. राज्य के उत्तर और दक्षिण भाग के तटीय क्षेत्र यानी कच्छ की खाड़ी और खंभात की खाड़ी में हवा की गति 15-20 समुद्री मील प्रति घंटा होगी.

सबसे गर्म रहा अमरेली शहर

पिछले 24 घंटों में राज्य में सबसे ज्यादा अमरेली जिले में अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अहमदाबाद शहर में कल बादल छाए रहने से तापमान एक डिग्री सेल्सियस गिरा. 24 घंटों में अहमदाबाद में अधिकतम तापमान 37.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि गांधीनगर शहर में अधिकतम तापमान 37.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

इसके अलावा राजकोट में अधिकतम तापमान 40.1 डिग्री, वडोदरा में 38.6 डिग्री, सूरत में 38.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. पोरबंदर जिले और गिर सोमनाथ के वेरावल में हीटवेव का असर रहा. आगामी 24 घंटों के दौरान भीषण गर्मी जारी रह सकती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

गुजरात: सुप्रीम कोर्ट से मोरबी ब्रिज हादसे में जयसुख पटेल को मिली राहत, विदेश न जाने की शर्त पर जमानत

एक्शन में चुनाव आयोग, बंगाल के डीजीपी समेत यूपी-गुजरात समेत 6 राज्यों के होम सेक्रेटरी को हटाने का आदेश

गुजरात : यूनिवर्सिटी में बवाल, भीड़ ने हॉस्टल में नमाज पढ़ रहे विदेशी छात्रों पर किया हमला

दिल्ली ने गुजरात को हराकर लगातार दूसरे सीजन फाइनल में बनाई जगह

गुजरात में बड़ी कार्रवार्ई, संयुक्त अभियान में छह पाकिस्तानी गिरफ्तार, 480 करोड़ की ड्रग्स बरामद