बिहार : लोकसभा सीट बंटवारे पर महागठबंधन के बीच बनी बात, दिल्ली में बैठक के बाद अंतिम फैसला

बिहार : लोकसभा सीट बंटवारे पर महागठबंधन के बीच बनी बात, दिल्ली में बैठक के बाद अंतिम फैसला

प्रेषित समय :15:23:17 PM / Wed, Mar 27th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

पटना. आगामी लोकसभा चुनाव 2024 के पहले बिहार में महागठबंधन में सीटों के बंटवारे को लेकर बात बन गई है. बिहार में लोकसभा की कुल 40 सीट है, जिसको लेकर पार्टियां निर्वाचन क्षेत्रों पर अंतिम फैसले लेने के लिए आज बुधवार (27 मार्च) को दिल्ली में बैठक करेंगी, जिसके बाद औपचारिक घोषणा पटना से की जाएगी. 

दिल्ली में होने वाले महागठबंधन के बैठक में सभी दलों के प्रमुख नेता मौजूद रहेंगे. सूत्रों के मुताबिक संभावना है कि कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खडग़े और गांधी परिवार बैठक में शामिल होंगे. सूत्रों के मुताबिक लालू यादव की राष्ट्रीय जनता दल 26 सीटों पर, कांग्रेस 9 सीटों पर, वामपंथी दल पांच सीटों पर और सीपीआईएमएल तीन सीटों पर चुनाव लडऩे का फैसला कर सकती है.
इस बार बिहार में महागठबंधन में मुख्यमंत्री नीतीश कुमारी की जेडीयू पार्टी भी शामिल थी. हालांकि, बाद में थोड़े समय के बाद नीतीश कुमार फिर से एनडीए में वापस आ गए. नीतीश कुमार महागठबंधन के अगुवा भी कहलाते है, जिन्होंने देश की विपक्षी पार्टियों को एकजुट कर बीजेपी को सत्ता से हटाने के लिए इंडिया गठबंधन का निर्माण किया था. लेकिन पार्टी में आपसी मतभेद के बाद नीतीश कुमार में पार्टी समेत राज्य के गठबंधन से नाता तोड़ लिया और दोबारा से बीजेपी से के साथ अपनी सरकार बना ली और रिकॉर्ड नौवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री बने.

बिहार में लोकसभा सीटों का समीकरण

बिहार में इस बार बीजेपी ने राज्य में लोकसभा सीटों पर पावर दिखाते हुए बीते लोकसभा चुनाव के मुकाबले 1 सीट ज्यादा हासिल की है. बीते साल बीजेपी 16 सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़ी थी, लेकिन इस बार वो 17 सीटों पर चुनाव लडऩे वाली है और छ्वष्ठ 16 सीटों पर, जो बीते चुनाव के मुकाबले 1 सीट कम है. लोक जनशक्ति पार्टी पांच सीटों पर चुनाव लड़ेगी.

जीतन राम मांझी की हिंदुस्तान आवाम मोर्चा और उपेंद्र कुशवाह की आरएलएम को एक-एक सीट मिली है. वहीं विपक्षी पार्टी की बात करें तो कांग्रेस ने 2019 में भी नौ सीटों पर चुनाव लड़ा था. इनमें से पार्टी को सिर्फ एक सीट पर जीत मिली. राजद एक भी जीत हासिल करने में विफल रही. एनडीए ने 40 में से 39 सीटें जीतीं, जिनमें से भाजपा ने 17 सीटें जीतीं. नीतीश कुमार की जनता दल यूनाइटेड सिर्फ एक सीट पीछे थी, और चिराग पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी सभी छह सीटों पर चुनाव लड़ी थी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बिहार 12वीं बोर्ड रिजल्ट 2024 घोषित : मृत्युंजय कुमार साइंस, प्रिया कुमारी कॉमर्स और तुषार कुमार आर्टस टॉपर

बिहार: देश का सबसे बड़ा निर्माणाधीन पुल ध्वस्त, एक की मौत, 40 लोगों के दबे होने की खबर

बिहार: 15 मार्च को हुई शिक्षक भर्ती परीक्षा का पेपर लीक के बाद बीपीएससी ने किया रद्द, नोटिफिकेशन जारी

बिहार : लोकसभा चुनाव से पहले ईडी का बड़ा एक्शन, लालू प्रसाद यादव के करीबी एमएलए के ठिकानों पर ताबड़तोड़ कार्रवाई

बिहार: नीतीश कुमार को बड़ा झटका, बड़े नेता अली अशरफ फातमी ने जदयू के सभी पदों से दिया इस्तीफा

बिहार में दर्दनाक हादसा: एसयूवी ने सीमेंट से लदे ट्रैक्टर में मारी जबरदस्त टक्कर, 8 की मौत, 3 गंभीर

बिहार : शिक्षक नियुक्ति परीक्षा में पेपर लीक और सॉल्वर गैंग का पर्दाफाश, 5 गिरफ्तार

जबलपुर पहुंची बिहार पुलिस ने एक युवक को लिया हिरासत में, मोबाइल फोन से युवती को करता रहा अश्लील मैसेज