Hill Station Travel: अप्रैल में घूमने जाएं ये ऑफबीट हिल स्टेशन

Hill Station Travel: अप्रैल में घूमने जाएं ये ऑफबीट हिल स्टेशन

प्रेषित समय :09:25:14 AM / Fri, Mar 29th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

मार्च-अप्रैल आने से ही भारत में मौसम बदल जाता है. इस मौसम में गर्मियों की शुरूआत भी हो जाती है. खासतौर पर बच्चों के एग्जाम भी खत्म हो जाते हैं और लोग कहीं बाहर घूमने-फिरने का प्लान बनाते हैं. चूंकि इन महीनों में गर्मी थोड़ी बढ़ जाती है, ऐसे में लोग किसी हिल स्टेशन पर जाना चाहते हैं. दिल्ली-NCR के लोग घूमने के लिए उत्तराखंड या हिमाचल में ही घूमने का प्लान बनाते हैं. लेकिन इन जगहों पर ज्यादा भीड़ होने के चलते घंटों तो ट्रैफिक में ही गुजारने पड़ते हैं. ज्यादा सैलानी आने के चलते तो यहां के होटल्स भी भरे रहते हैं. बहरहाल, अगर आप अप्रैल के महीने कहीं घूमने का प्लान बनाने जा रहे हैं तो इन दो जगहों की बजाय आप देशी की कुछ दूसरी जगहों को भी एक्सप्लोर कर सकते हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में…

पंचमढ़ी- ज्यादा भीड़ वाली जगहों पर जाने से बचना चाहते हैं तो मध्य प्रदेश के एकमात्र हिल स्टेशन पंचमढ़ी में घूमने का प्लान बना सकते हैं. सतपुड़ा की पहाड़ी पर स्थित पचमढ़ी में जाकर आपको शांति का एहसास होगा. यहां आकर आपको नेचर के करीब होने का एहसास मिलेगा. यहां आपको वॉटरफॉल्स और गुफाएं भी देखने को मिलेंगी.

मेघालय- किसी अलग जगह को एक्सप्लोर करना चाहते हैं तो आप मेघालय भी घूमने जा सकते हैं. अप्रैल में यहां का तापमान न तो गर्म होता है और न ही सर्द होता है. नेचर और एडवेंचर लवर्स के लिए ये जगह किसी जन्नत से कम नहीं है. यहां वॉटरफॉल्स की तो भरमार ही है. यहां आपको लंबी ट्रैकिंग भी करनी पड़ सकती है.

ऊटी- तमिलनाडु का ऊटी सिर्फ हनीमून डेस्टिनेशन ही नहीं बल्कि यहां आप फैमिली और दोस्तों के साथ भी जा सकते हैं. ऊटी में वैसे भी अप्रैल में सैलानियों का जमावड़ा लगना शुरू हो जाता है. अगर आप यहां घूमने आ रहे हैं तो डोड्डाबोट्टा पीक और टाइगर हिल्स को देखना मिस न करें. इसके अलावा, अगर आप फोटोग्राफी के शौकीन हैं तो चाय के बागानों की फोटोज जरूर लें. इससे आपकी ट्रिप भी यादगार बन जाएगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अमरनाथ यात्रा : इस बार सिर्फ 45 दिन ही होंगे बाबा बर्फानी के दर्शन, यहां जानें कब से शुरू होगी यात्रा

प्रियंका गांधी और स्वरा भास्कर साथ राहुल गांधी की न्याय संकल्प पदयात्रा शुरू

गुजरात : भारत जोड़ो न्याय यात्रा गोधरा पहुंची राहुल बोले, जीएसटी गरीबों को मारने और अडानी के लिए रास्ता बनाने का हथियार

पं. धीरेन्द्र शास्त्री की सरकार को बड़ी चेतावनी, कहा- मंदिरों के दान से हज यात्रा कराना बंद करे