गर्मियों में रोज खाएं दही, स्ट्रेस होगा गायब, वजन भी होगा कम

गर्मियों में रोज खाएं दही, स्ट्रेस होगा गायब, वजन भी होगा कम

प्रेषित समय :11:30:14 AM / Sun, Mar 31st, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

बढ़ते तापमान और गर्म हवाओं के करण शरीर में पानी की कमी होने लगती है जिसे डिहाइड्रेशन कहते हैं. ऐसे में लोग शरीर को शीतल बनाए रखने के लिए अपनी डाइट में बदलाव करते हैं. वह अपनी डाइट में उन्हीं फूड्स को शामिल करते हैं जिन फूड्स की तासीर ठंडी होती है, उन्हें ज़रूर खाना चाहिए जैसे तरबूज़, खरबूज़ फल, लस्सी, छाछ, आम का पना और दही. दही एक ऐसी चीज़ है जिसे आपको हर मील में लेना चाहिए. .

डॉक्टर के अनुसार गर्मियों में रोज दही के सेवन से न सिर्फ आपका शरीर ठंडा रहता है बल्कि स्वास्थ्य भी बेहतर होता है. दही शरीर में पैदा होने वाली अत्यधिक गर्मी को कम करने में मदद करता है और स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है. गर्मियों के मौसम में दही का सेवन करने से हमारे शरीर में डिहाइड्रेशन नहीं होता. दही में कैल्शियम के अलावा प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, सोडियम, फॉस्फोरस, जिंक, कॉपर, सेलेनियम, विटामिन-सी, विटामिन-बी 6, विटामिन-ए, विटामिन-बी, विटामिन-के जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. दही का प्रतिदिन सेवन करने से हमारे शरीर की इम्युनिटी मजबूत होती है.

गर्मी के मौसम में दही न सिर्फ हल्का बल्कि सबसे फायदेमंद फूड है. यह आपको गर्म तापमान में हाइड्रेट करने के साथ एनर्जी के स्तर को भी बढ़ाता है. इसमें आप थोड़ा-सा नमक और चीनी मिलाकर खा सकते हैं. दही स्ट्रेस बस्टर भी है, जो आपके बेचैनी को तुरंत कम कर सकता है. दही आंत की सेहत को दुरुस्त रखता है. दही प्रोबायोटिक भी होता है जो हमारी हड्डियों दांतों को मजबूत करने के साथ ही हमारा वजन घटाने में भी कारगर होता है. इसमें कुछ ऐसे बैक्टीरिया पाए जाते हैं जो हमारे शरीर की इम्युनिटी को मजबूत करने में कारगर होते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दही वड़ा आलू दम

#AajKaDin: शुक्रवार, 5 जनवरी 2024, दिशाशूल- जरुरत पड़ने पर शुक्रवार को दही खाकर निकल सकते हैं!