लोकसभा चुनाव में VVPAT पर्चियां गिनकर निकलेगा रिजल्ट? सुको ने चुनाव आयोग से मांगा जवाब

लोकसभा चुनाव में VVPAT पर्चियां गिनकर निकलेगा रिजल्ट? सुको ने चुनाव आयोग से मांगा जवाब

प्रेषित समय :08:38:01 AM / Tue, Apr 2nd, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव के नतीजों के लिए ईवीएम के साथ सारी वीवीपैट पर्चियां भी गिनी जाएंगी? दरअसल सुप्रीम कोर्ट से यह मांग करते हुए एक याचिका दायर की गई है, जिस पर अदालत ने निर्वाचन आयोग और केंद्र सरकार से को जवाब मांगा है. वर्तमान में, वीवीपीएटी पर्चियों के जरिये रैंडम तौर पर चुने गए केवल 5 ईवीएम (इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन) के वेरिफिकेशन का नियम है.

जस्टिस बीआर गवई और जस्टिस संदीप मेहता की पीठ ने चुनाव में सभी वीवीपैट पर्चियों की गिनती का अनुरोध करने वाले सामाजिक कार्यकर्ता अरुण कुमार अग्रवाल के वकीलों की दलीलों पर गौर किया. पीठ ने याचिका पर आयोग और केंद्र सरकार को नोटिस जारी किया. इस मामले पर अगली सुनवाई 17 मई को हो सकती है.

याचिका में कहा गया है कि सरकार ने तकरीबन 24 लाख वीवीपैट की खरीद पर करीब 5,000 करोड़ रुपये खर्च किए हैं, लेकिन वर्तमान में लगभग 20,000 वीवीपैट पर्चियां ही सत्यापित हैं. कांग्रेस ने इस मामले में निर्वाचन आयोग और केंद्र को सुप्रीम कोर्ट के नोटिस को ‘पहला महत्वपूर्ण कदम’ बताते हुए सोमवार को कहा कि इस विषय पर लोकसभा चुनाव के लिए मतदान शुरू होने से पहले निर्णय किया जाना चाहिए.

कांग्रेस ने इस मामले में निर्वाचन आयोग और केंद्र को सुप्रीम कोर्ट के नोटिस को ‘पहला महत्वपूर्ण कदम’ बताते हुए सोमवार को कहा कि इस विषय पर लोकसभा चुनाव के लिए मतदान शुरू होने से पहले निर्णय किया जाना चाहिए.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बीजेपी: चुनाव आयोग ने सांसद दिलीप घोष और कांग्रेस नेता श्रीनेत को लगाई फटकार, दी ये चेतावनी

आरएलडी को चुनावों से पहले बड़ा झटका, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शाहिद सिद्दीकी ने दिया इस्तीफा

राहुल गांधी का केंद्र पर हमला: कहा- हमारे दो खिलाड़ी जेल में, बिना मैच फिक्सिंग चुनाव में 180 के पार नहीं