जम्मू कश्मीर लगातार कांप रही: भूकंप के झटके, एक दिन में पांच बार डोली धरती

जम्मू कश्मीर लगातार कांप रही: भूकंप के झटके, एक दिन में पांच बार डोली धरती

प्रेषित समय :19:34:47 PM / Fri, Apr 5th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

जम्मू. केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर के जिला किश्तवाड़ और डोडा में शुक्रवार 5 अप्रैल को भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. शुक्रवार को किश्तवाड़ में चार और डोडा में एक बार भूकंप का झटका लगा. ऐसे में शाम साढ़े पांच बजे तक कुल पांच बार भूकंप के झटके लग चुके हैं. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने इसकी जानकारी दी है.

किश्तवाड़ में शाम 5.20 पर 3.8 की तीव्रता का भूकंप आया. इससे पहले सुबह 06.56 पर 2.9 की तीव्रता का झटका लगा. रात 02.09 पर 3.2 की तीव्रता, रात 01.24 पर 2.9 की तीव्रता का भूकंप आया. वहीं, डोडा में सुबह 5.37 पर 2.6 की तीव्रता का झटका लगा.

कैसे मापी जाती है भूकंप की तीव्रता और क्या है मापने का पैमाना?

भूंकप की जांच रिक्टर स्केल से होती है. इसे रिक्टर मैग्नीट्यूड टेस्ट स्केल कहा जाता है. रिक्टर स्केल पर भूकंप को 1 से 9 तक के आधार पर मापा जाता है. भूकंप को इसके केंद्र यानी एपीसेंटर से मापा जाता है. भूकंप के दौरान धरती के भीतर से जो ऊर्जा निकलती है, उसकी तीव्रता को इससे मापा जाता है. इसी तीव्रता से भूकंप के झटके की भयावहता का अंदाजा होता है.

क्यों आता है भूकंप

पृथ्वी के अंदर सात प्लेट्स हैं, जो लगातार घूमती रहती हैं. जहां ये प्लेट्स ज्यादा टकराती हैं, वह जोन फॉल्ट लाइन कहलाता है. बार-बार टकराने से प्लेट्स के कोने मुड़ते हैं. जब ज्यादा दबाव बनता है तो प्लेट्स टूटने लगती हैं. नीचे की ऊर्जा बाहर आने का रास्ता खोजती हैं और डिस्टर्बेंस के बाद भूकंप आता है.

क्या है भूकंप के केंद्र और तीव्रता का मतलब?

भूकंप का केंद्र उस स्थान को कहते हैं जिसके ठीक नीचे प्लेटों में हलचल से भूगर्भीय ऊर्जा निकलती है. इस स्थान पर भूकंप का कंपन ज्यादा होता है. कंपन की आवृत्ति ज्यों-ज्यों दूर होती जाती हैं, इसका प्रभाव कम होता जाता है. फिर भी यदि रिक्टर स्केल पर सात या इससे अधिक की तीव्रता वाला भूकंप है तो आसपास के 40 किमी के दायरे में झटका तेज होता है, लेकिन यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि भूकंपीय आवृत्ति ऊपर की तरफ है या दायरे में. यदि कंपन की आवृत्ति ऊपर को है तो कम क्षेत्र प्रभावित होगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कश्मीर: रामबन में दरका पहाड़, जम्‍मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे बंद

अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद पीएम मोदी का पहला कश्मीर दौरा, ISI कश्मीरियों को धमका रहे

#Elections2024 क्या सत्यपाल मलिक की क़िताब “द ट्रूथ अबाउट कश्मीर“ चुनाव से पहले सियासी धमाका करेगी?

यामी गौतम की "आर्टिकल 370" ने दिखाया सड़कों पर क्रिकेट खेलते सचिन तेंदुलकर का नया कश्मीर

किरू हाइड्रो इलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट को लेकर जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक के घर CBI का छापा