#LokSabhaElections2024 क्या बिखर जाएगा मायावती का वोट बैंक? किसका फायदा, किसका नुकसान??

#LokSabhaElections2024 क्या बिखर जाएगा मायावती का वोट बैंक? किसका फायदा, किसका नुकसान??

प्रेषित समय :21:37:07 PM / Thu, Apr 11th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

अभिमनोज. इस बार का लोकसभा चुनाव जिस तरह से मायावती की पार्टी बसपा लड़ रही है, वह चौंकानेवाला है?
सियासी सयानों का मानना है कि- या तो.... मायावती को अपने वोट बैंक पर पक्का भरोसा है, या फिर.... बसपा केवल चुनाव लड़ने की सियासी रस्म निभा रही है?
कभी मायावती का सियासी दबदबा ऐसा था कि- 2007 के विधानसभा चुनाव में 403 सीटों में से 206 हासिल की थी, तो इसके उलट.... 2022 में केवल एक सीट मिली!
वर्ष 2014 के बाद से लोकसभा और विधानसभा चुनावों में लगातार नाकामयाबी के बावजूद बसपा का यूपी में बड़ा आधार अब तक बचा हुआ है, लेकिन यदि यह बिखरा तो एक चौथाई फायदा बीजेपी को तो दो तिहाई लाभ कांग्रेस को मिलेगा?
दरअसल, मायावती के समर्थक जानते हैं कि अकेले दम पर केंद्र में मायावती का राज मुश्किल है, लेकिन- 'मजबूर सरकार' की धारणा साकार करने के लिए समर्थक मायावती के साथ हैं, मतलब.... केंद्र में एनडीए और इंडिया टीम में से किसी को बहुमत नहीं मिला तो वे बसपा पर निर्भर हो जाएंगे, एक मजबूर सरकार मायावती के इशारों पर चलेगी?
जिस तरह से मायावती ने इस चुनाव में उम्मीदवार उतारे हैं, उससे साफ है कि वह सियासी समीकरण देख कर ही आगे बढ़ रही हैं, उनकी पहली सूची में 16 में से 7 मुस्लिम उम्मीदवार थे, मतलब ये सपा-कांग्रेस की जीत की संभावनाओं पर सवालिया निशान लगा सकते हैं?
तो.... जहां बीजेपी दमदार है, वहां भी सियासी चतुराई दिखा रही हैं, जैसे.... गाजियाबाद में दो बार एमपी रहे वीके सिंह को बीजेपी ने टिकट नहीं दिया, तो.... मायावती ने नंद किशोर पुंडीर को वहां उम्मीदवार बना दिया, मेरठ में बीजेपी के अरुण गोविल के सामने बसपा के देवव्रत त्यागी चुनौती बने हैं?
याद रहे, 2019 में बसपा ने 38 सीटों पर चुनाव लड़ा और 10 पर जीत हासिल की थी, जबकि सपा ने 37 सीटों पर चुनाव लड़ा और उसे केवल 5 सीट पर जीत मिली थी!
देखना दिलचस्प होगा कि मायावती की पार्टी 2024 में कोई सियासी करिश्मा दिखाती है या बिखर जाती है?
#LokSabhaElections2024 बिहार, महाराष्ट्र और कर्नाटक, तीनों राज्य बने बीजेपी के लिए बड़ी चुनौती?
https://palpalindia.com/2024/03/28/rajniti-politics-Lok-Sabha-Elections-2024-Bihar-Maharashtra-and-Karnataka-all-three-states-big-challenge-for-BJP-political-equation-news-in-hindi.html
#LokSabhaElections2024 क्या जनता की सेहत संकट में डालकर मोदीजी ने अपनी पार्टी की आर्थिक सेहत सुधारी है?
https://www.palpalindia.com/2024/03/26/rajniti-politics-Modi-public-health-Corona-vaccine-free-from-brokerage-and-party-donations-news-in-hindi.html

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

यूपी: मायावती ने कहा सबको टिकट नहीं दे सकते, इसलिए बीएसपी के सांसद तलाश रहे नया ठिकाना

UP : बसपा सुप्रीमो मायावती ने किसानों का किया समर्थन, कहा- इनकी मांगों को गंभीरता से ले सरकार

#Elections2024 मायावती के निर्णय से लोकसभा चुनाव 2024 में किसको लाभ मिलेगा?

BSP सुप्रीमो मायावती का ऐलान, अकेले लड़ेगी लोकसभा चुनाव, किसी भी पार्टी से नहीं होगा गठबंधन

मायावती का फैसला: यूपी-उत्तराखंड छोड़ पूरे देश की जिम्मेदारी भतीजे आकाश आनंद को दी