लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान में चार दिन शेष, पक्ष और विपक्ष ने झोंकी ताकत

लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान में चार दिन शेष, पक्ष और विपक्ष ने झोंकी ताकत

प्रेषित समय :18:51:43 PM / Mon, Apr 15th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

अनिल मिश्र/पटना. आजादी के बाद देश में लोकसभा के 17बार चुनाव हुये हैं. 18वें चुनाव निर्विघ्न संपन्न कराने के लिए चुनाव आयोग ने कमर कस ली है. चुनाव आयोग ने किसी भी तरह  की अप्रिय घटना  न घटे  इसलिए पुलिस और अर्द्धसैनिक बलों कि तैनाती कल से ही कर दी है. वहीं सोशल मीडिया  प्लेटफार्म पर भी ध्यान केंद्रित किए हुए है. 

 इस बार लोकसभा का चुनाव 7चरणों में होगा. 4 जून को एक साथ सभी जगहों का परिणाम सामने आएगा. इसके बाद किसकी सरकार बनेगी.  तभी तस्वीर साफ हो पायेगी.पहले चरण का मतदान 19अप्रैल को होना तय है. अंतिम मतदान 1जून को संपूर्ण होगा. पहले चरण के चुनाव में मात्र 4 दिन बाकी है. बिहार में पहले चरण का मतदान गया, औरंगाबाद, नवादा और जमुई  में एक  साथ चार लोकसभा क्षेत्र में होगा. ज्ञातव्य हो कि ये  चारों  लोकसभा क्षेत्र वर्षो से उग्रवाद प्रभावित रहे हैं. इन जगहों पर नक्सली संगठनों द्वारा  चुनाव  वहिष्कार की घोषणा  होते  आई है.   मतदान में मात्र चार दिन शेष रह गए हैं. जिसके चुनाव प्रचार अपने  चरम पर है. राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग)के तरफ से प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 4अप्रैल को जमुई से श्री गणेश किया है. उनके साथ ही कभी नरेंद्र मोदी के घोर विरोधी और विपक्षी दलों को एकजुट करने वाले बिहार के मुख्य मंत्री नीतीश कुमार ने मंच साझा किया. नरेंद्र मोदी कल यानी 16अप्रैल को गया के गांधी मैदान में सभा को संबोधित करेंगे.

जबकि नीतीश कुमार लगातार अपने दल जनता दल युनाइटेड के प्रत्याशी के साथ-साथ भारतीय जनता पार्टी या राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के उम्मीदवार के पक्ष में चुनाव प्रचार कर रहे हैं. साथ ही भाजपा कोटे से उप मुख्य मंत्री सम्राट चौधरी, उप मुख्य मंत्री विजय सिन्हा लोक जनशक्ति (रामविलास) के चिराग पासवान  सहित बिहार के पूर्व मुख्य मंत्री  एवं हम पार्टी के प्रमुख जीतन राम मांझी सहित कई वरिष्ठ नेता धुंआधार प्रचार कर रहे हैं. वहीं विपक्षी दलों का इंडिया गठबंधन के तरफ से अकेले बिहार के पूर्व उप मुख्य मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल के वरिष्ठ नेता तेजस्वी यादव अपने सहयोगी विकासशील इंसाफ पार्टी (वीआईपी) प्रमुख मुकेश सहनी के साथ इंडिया गठबंधन के प्रत्याशी के पक्ष में वोट करने और केन्द्र में दस वर्षो से कब्जा जमाए नरेंद्र मोदी के सरकार को उखाड़ फेकने की अपील कर रहे हैं.

कभी बिहार के दबे कुचले की आवाज बुलंद करने वाले लालू प्रसाद यादव को देखने और सुनने के लिए लोगों की भीड़ लगा करता था. उसी देशज भाषा और उनकी भाषण शैली की परिकल्पना उनके पुत्र और बिहार के पूर्व मुख्य मंत्री तेजस्वी यादव कर रहे हैं. जिसके कारण उनकों देखने और सूनने के लिए ग्रामीण लोग काफी संख्या में पहुंच रहे हैं. वहीं तेजस्वी के एक झलक पाने के लिए और तेजस्वी यादव के ध्यान आकर्षित करने के लिए लोग तरह-तरह के हथकंडे अपना रहे हैं. इसी तरह का गया के सरमा बाजार में आज देखने को मिला. जहां मुकेश कुमार यादव नाम के एक व्यक्ति ने भैस पर चढ़कर जन सभा में पहुंच गया. उसको देखकर तेजस्वी यादव सहित चुनाव सभा में बैठे लोग अपने आप को रोक नहीं पाये. मुकेश कुमार यादव ने भैंस को राष्ट्रीय जनता दल के झंडे का रंग हरा  कपड़ा से रंग दिया है साथ ही उसके माथे पर राजद लिख दिया है. मुकेश का कहना है कि लालू जी का कहना था जब हमें भैस नहीं पटका तो नरेंद्र मोदी क्या पटकेगें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बिहार के रोहतास में दुखद हादसा: छह लोग जिंदा जले, आग से नहीं निकल सके महिलाएं-बच्चे

लोकसभा चुनाव: बिहार में मुकेश सहनी इंडिया गठबंधन में हुए शामिल, तेजस्वी ने दी ये तीन सीटें

गुजरात: फैक्ट्री में बॉयलर फटने से 2 की मौत, 1 गंभीर, जीआईडीसी की घटना, सभी मृतक बिहारी

बिहार में बीजेपी को झटका: टिकट कटने से नाराज सांसद अजय निषाद कांग्रेस में शामिल, भाजपा पर छल करने का लगाया आरोप