सुपर ऐप लॉन्च करेगा भारतीय रेलवे, चुनाव के बाद बनाई जाएगी 100 दिन की योजना

सुपर ऐप लॉन्च करेगा भारतीय रेलवे, चुनाव के बाद बनाई जाएगी 100 दिन की योजना

प्रेषित समय :15:56:20 PM / Thu, Apr 18th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. भारतीय रेलवे 2024 के चुनावों के बाद 100 दिवसीय योजना के साथ तैयार है. इसमें विभिन्न यात्री-अनुकूल उपायों पर ध्यान केंद्रित किया गया है.  जैसे 24 घंटे की टिकट वापसी योजना, विभिन्न रेलवे सुविधाओं के लिए एक व्यापक सुपर ऐप, तीन आर्थिक गलियारे व स्लीपर वंदे भारत ट्रेन आदि. सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी गई है.

नई टिकट रिफंड योजना 24 घंटे के भीतर रिफंड सुनिश्चित करेगी और मौजूदा तीन दिनों की रिफंड प्रक्रिया को एक सप्ताह तक बदल देगी. सुपर ऐप लॉन्च में टिकट बुक करने व रद्द करने से लेकर ट्रेनों की लाइव ट्रैकिंग और ट्रेनों में खाद्य पदार्थों की बुकिंग तक रेलवे से जुड़ी सभी सुविधाएं होंगी. रेलवे के लिए नई सरकार के 100 दिवसीय एजेंडे में सभी रेल यात्रियों के लिए पीएम रेल यात्री बीमा योजना नामक एक बीमा योजना भी शामिल है. आधुनिक विश्वस्तरीय सुविधाओं से सुसज्जित करने के लिए अगले पांच वर्षों में 10 से 12 लाख करोड़ रुपये का निवेश, वंदे भारत ट्रेनें पूरे भारत में तीन श्रेणियों में शुरू की जाएंगी.

100 किलोमीटर से कम के मार्गों पर वंदे मेट्रो, 100 से 550 किलोमीटर के मार्गों पर वंदे चेयर कार और 550 किलोमीटर से अधिक के मार्गों के लिए वंदे स्लीपर. वर्तमान में वंदे भारत ट्रेनें पूरे भारत में लगभग 50 मार्गों पर चल रही हैं. अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन का परिचालन अप्रैल 2029 तक किया जाएगा. उत्तर, दक्षिण और पूर्वी भारत में तीन और बुलेट ट्रेन परियोजनाओं के लिए व्यवहार्यता अध्ययन किया जाएगा. इसके अलावा रेलवे ने 10 लाख करोड़ रुपए से अधिक के निवेश के साथ 40000 किलोमीटर से अधिक लंबे तीन आर्थिक गलियारों की योजना बनाई है. निजी भागीदारी से 1300 से अधिक रेलवे स्टेशनों का आधुनिकीकरण किया जाएगा. परिवर्तित स्टेशनों में शॉपिंग मॉल और हवाई अड्डे जैसे वेटिंग लाउंज जैसी विश्व स्तरीय सुविधाएं होंगी. अधिक शहरी शहरों में मेट्रो नेटवर्क का विस्तार किया जाएगा. फिलहाल 20 शहरी शहरों में मेट्रो काम कर रही है या काम शुरू हो गया है. रैपिड रेल जैसी अधिक उच्च-आवृत्ति ट्रेनों की योजना बनाई गई है. दिल्ली और मेरठ के बीच आंशिक रूप से लॉन्च किया गया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

रेलवे ने की शीतल पेय जल शिविर की व्‍यवस्‍था, इन रेलवे स्‍टेशनों पर मिलेगी फ्री सुविधा

मेले में यात्री सुविधा को देखते हुए रेलवे ने सुधार कार्य में किया परिवर्तन

WCREU के फाइनल मैच के पहले रेलवे स्टेडियम में नारी शक्तियों ने जमकर चौके-छक्के लगाए

रेलवे की महिला कामर्शियल इंस्पेक्टर ने फांसी लगाकर की आत्महत्या, वरिष्ठ अधिकारी पर प्रताडऩा का आरोप, नेशनल बॉक्सिंग प्लेयर थी

जबलपुर रेलवे स्टेशन पर जीआरपी ने 8 लाख से अधिक के जेवरों के साथ एक व्यक्ति को पकड़ा