USA : ओक्लाहोमा में एक साथ आए 35 टॉरनेडो, की मौत, 100 घायल, सैंकड़ो घर तबाह

USA : ओक्लाहोमा में एक साथ आए 35 टॉरनेडो, की मौत, 100 घायल, सैंकड़ो घर तबाह

प्रेषित समय :16:10:53 PM / Mon, Apr 29th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

वाशिंगटन. अमेरिका के आयोवा और ओक्लाहोमा राज्यों में बवंडरों की वजह से तबाही का मंजर है. अमेरिकी मीडिया के मुताबिक, तूफान की वजह से अब तक एक नवजात समेत 4 लोगों की मौत हुई है. वहीं 100 से ज्यादा लोग घायल हैं. टॉरनेडो की वजह से अकेले सल्फर शहर में 30 से ज्यादा लोग घायल है.

यहां ज्यादातर इमारत नष्ट हो चुकी हैं और अब तक पांच हजार से ज्यादा लोग बेघर हो गए हैं. आयोवा और ओक्लाहोमा में तूफान से 500 से ज्यादा घर तबाह हो गए. ओक्लाहोमा के गवर्नर केविन स्टिट ने बताया कि पूरे शहर में तबाही मच गई है. लोगों के व्यापार को नुकसान पहुंचा. 

20 हजार से ज्यादा लोग बिना बिजली के रहने को मजबूर हो गए हैं. न्यूज के मुताबिक शनिवार-रविवार के बीच वहां एक साथ 35 टॉरनेडो रिकॉर्ड किए गए थे. वहीं शुक्रवार को यह आंकड़ा 70 के पार था.
व्हाइट हाउस के अधिकारियों के मुताबिक, राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रविवार को ओक्लाहोमा के गवर्नर से बात की और हरसंभव मदद का भरोसा दिया. अधिकारियों के मुताबिक शनिवार रात को शहर में टॉरनेडो की वजह से तेज बारिश भी हुई, जिससे इलाके में बाढ़ गई. इसकी चपेट से कई कारें पलट गईं और इमारतों की छत और दीवारें टूट गईं. इसके बाद लोगों की मदद के लिए इमरजेंसी टीमों को भेजा गया.

मौसम विभाग की चेतावनी के बाद अमेरिका की 12 काउंटीज में इमरजेंसी घोषित कर दी गई है. ओक्लाहोमा के मौसम विभाग ने रविवार को 250 बवंडर और 494 गंभीर तूफान की चेतावनी जारी की थी.ओक्लाहोमा में इससे पहले 1974 और 2011 में इतने बड़े पैमाने पर बवंडर आए थे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

USA में भारतीय छात्रों की मौत, सड़क हादसे में दोनों ने गंवाई जान, परिवार सदमे में

USA ने ईरान के बाद अब इजरायल पर लगाया बैन, गुस्से से आग बबूला हुए नेतन्याहू

USA ने ईरान के बाद अब इजरायल पर लगाया बैन, गुस्से से आग बबूला हुए नेतन्याहू

USA की स्पेस ट्रैवल कंपनी अंतरिक्ष में कराएगी डिनर, 6 लोगों को परोसा जाएगा खाना, 4.10 करोड़ का एक टिकट

डंकी फ्लाइट मामले में खुलासा, USA जाने के लिए 1.25 करोड़ तक में हुई थी डील, निकारगुआ से होनी थी एंट्री