महाराष्ट्र: राज्य सरकार डीप फेक वीडियो पर सख्त, दिए सख्त कार्रवाई के निर्देश

महाराष्ट्र: राज्य सरकार डीप फेक वीडियो पर सख्त, दिए सख्त कार्रवाई के निर्देश

प्रेषित समय :18:16:19 PM / Fri, May 3rd, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

मुंबई. महाराष्ट्र सरकार लोकसभा चुनाव के दौरान डीप फेक वीडियो, क्लिप, फोटो या अन्य सामग्री बनाने और उसे सोशल /डिजिटल मीडिया के माध्यम से प्रसारित करने के कदाचार पर अंकुश लगाने के लिए कदम उठाएगी और इसमें लिप्त लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगी.

यहां शुक्रवार को जारी आधिकारिक प्रेस बयान के अनुसार डीप फेक वीडियो, क्लिप, फोटो या फ़ोटोशॉप जैसी विभिन्न तकनीकों का उपयोग करके, मशीन लर्निंग (एमएल) या आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) जैसी विभिन्न तकनीकों का उपयोग करके अन्य प्रकार की सामग्री बनाई जाती है.

चुनाव के दौरान इस तकनीक का दुरुपयोग चिंता का विषय है. किसी उम्मीदवार, राजनीतिक दल या चुनावी मुद्दे के बारे में झूठे वीडियो, ऑडियो, फोटो बनाना या वास्तविक फोटो, ऑडियो, वीडियो में बदलाव करके गलत तरीके से प्रसारित किया जाता है और ऐसे अनुचित तरीके से बनाए गए डीप फेक वीडियो, क्लिप या फोटो वास्तविक प्रतीत होते हैं. चुनाव के दौरान ऐसे मामले बढ़ जाते है और इस पर अंकुश लगाने तथा स्वच्छ एवं पारदर्शी चुनाव प्रक्रिया के लिए सरकार ने निर्देश दिये हैं कि डीप फेक बनाने और प्रसारित करने वाले असामाजिक तत्वों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाये.

इस संबंध में राज्य सरकार की ओर से पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) को निर्देश दिये गये हैं और पुलिस विभाग के माध्यम से इस संबंध में कार्रवाई की जायेगी. बयान में कहा गया है कि चुनाव आयोग (ईसी) ने भी अपने दिशानिर्देशों में गलत सूचना पर अंकुश लगाने के निर्देश दिए हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

महाराष्ट्र: अजित पवार की पत्नी सुनेत्रा को 25000 करोड़ के घोटाले में मिली क्लीन चिट

महाराष्ट्र : सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, 14 वर्षीय रेप पीडि़ता को 30 हफ्ते का गर्भ गिराने की दी इजाजत

महाराष्ट्र: अपना भ्रष्टाचार छुपाने के लिए एक साथ आए हैं इंडी गठबंधन के नेता -पीएम मोदी

एमपी-छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र समेत 12 राज्यों में लू का असर, 17 राज्यों में आज बारिश का अनुमान