नेपाल ने 100 रुपए के नए नोट में शामिल किए विवादित इलाके

नेपाल ने 100 रुपए के नए नोट में शामिल किए विवादित इलाके

प्रेषित समय :10:55:02 AM / Sat, May 4th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

काठमांडू. नेपाल ने शुक्रवार को मैप के साथ 100 रुपये के नए नोट छापने का ऐलान किया। इन नोटों में नेपाल ने लिपुलेख, लिंपियाधुरा और कालापानी के विवादास्पद इलाकों को दिखाया है, जिनको भारत अपना इलाका मानता है। जानकारी के मुताबिक सरकार की प्रवक्ता रेखा शर्मा ने कैबिनेट फैसले की जानकारी देते हुए बताया, “प्रधानमंत्री पुष्पकमल दहल ‘प्रचंड’ की अध्यक्षता में मंत्रिपरिषद की बैठक में नेपाल का नया नक्शा छापने का फैसला लिया गया, जिसमें लिपुलेख, लिम्पियाधुरा और कालापानी को 100 रुपये के बैंक नोटों में शामिल किया गया है।

सूचना और संचार मंत्री रेखा शर्मा ने कहा, “कैबिनेट ने 25 अप्रैल और 2 मई को हुई कैबिनेट बैठकों के दौरान 100 रुपये के बैंक नोट को फिर से डिजाइन करने और बैंक नोट के बैकग्राउंड में छपे पुराने मैप को बदलने की मंजूरी दे दी थी। 18 जून, 2020 को, नेपाल ने अपने संविधान में संशोधन करके तीन रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण इलाकों लिपुलेख, कालापानी और लिंपियाधुरा को शामिल करके देश के राजनीतिक मैप को अपडेट करने का प्रोसेस पूरा किया। इस फैसले पर भारत ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की और इसे “एकतरफा अधिनियम” कहा है।

लिपुलेख, कालापानी और लिम्पियाधुरा पर भारत अपना अधिकार रखता है। बता दें नेपाल पांच भारतीय राज्यों – सिक्किम, पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के साथ 1,850 किलोमीटर से ज्यादा लंबी सीमा साझा करता है।
Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सस्ते में करें नेपाल की सैर, पशुपतिनाथ मंदिर दर्शन करने का भी मौका

नेपाल में भीषण हादसा, नदी में बस गिरने से 2 भारतीय समेत 12 लोगों की मौत, 22 घायल