एमपी: लाड़ली बहनों के खाते में आए 1250 रुपए, सीएम मोहन यादव बोले प्राण जाए पर वचन न जाए, भेज दिए है बहनों को रुपए..!

एमपी: लाड़ली बहनों के खाते में आए 1250 रुपए, सीएम मोहन यादव बोले प्राण जाए पर वचन न जाए, भेज दिए है बहनों को रुपए..!

प्रेषित समय :19:00:02 PM / Sat, May 4th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

पलपल संवाददाता, भिंड. एमपी के मोहन सरकार ने 1.29 करोड़ लाड़ली बहनों के खाते में 1250 रुपए की किस्त डाल दी है. मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने भिंड लोकसभा के अटेर में कहा कि रघुकुल रीति सदा चलि आईए प्राण जाय पर वचन न जाई यानी बहनों के खाते में 1250 रुपए भेज दिया है.

लाड़ली बहनों के खाते में रुपए डाले जाने के  72 घंटे बाद 7 मई को 9 लोकसभा सीटों पर मतदान होने वाला है. सरकार को उम्मीद है कि विधानसभा चुनाव में बंपर वोटिंग करने वाली बहनें इस फेज में खातों में पैसा आने के बाद वोटिंग के लिए हर हाल में घरों से निकलेंगी. प्रदेश में लोकसभा चुनाव के पहले व दूसरे चरण में घटी वोटिंग ने चुनाव आयोग के साथ राज्य सरकार की भी चिंता बढ़ा दी है. राजनीतिक जानकारों का कहना है कि सरकार वोटिंग में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने की कोशिश कर रही है ताकि विधानसभा चुनाव की तर्ज पर महिलाओं का वोट प्रतिशत लोकसभा चुनाव में भी तेजी से बढ़े. प्रदेश में चुनाव के अंतिम दो चरण में वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने कांग्रेस से अधिक चिंता भाजपा को है. पिछले दिनों भोपाल प्रवास पर आए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने चेतावनी देते हुए उन विधायकों की रिपोर्ट मंगाई है जिनके यहां कम वोटिंग हुई है. इस मामले में खासतौर पर मंत्रियों के इलाकों की रिपोर्ट पर भाजपा का फोकस ज्यादा है.

इस बीच भाजपा संगठन चुनाव प्रबंधन की बैठकों के जरिए मतदार बढ़ाने के लिए कार्यकर्ताओं को आगे बढ़ाकर मतदान केन्द्रों पर संपर्क बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है. एमपी में लाड़ली बहना इस कारण भी चर्चाओं में है क्योंकि विधानसभा चुनाव के दौरान प्रदेश की 34 विधानसभा सीट पर महिलाओं की वोटिंग पुरुषों से अधिक रही. इसके अलावा दो दर्जन सीटें ऐसी भी रही जहां पर महिलाओं व पुरुषों के बीच मतदान का अंतर एक से तीन प्रतिशत तक ही कम रहा. जिससे ऐसा कहा जा रहा है कि विधानसभा चुनाव में महिलाओं ने घर से निकलकर वोट डाले है बल्कि अपने घरों के मतदाता परिजनों को भी साथ ले जाकर मतदान कराया है. लेकिन लोकसभा चुनाव में हालात बिलकुल विपरीत ही है, महिलाएं मतदान करने के लिए घरों से नहीं निकल रही है, महिलाओं का वोटिंग प्रतिशत  तो गिरा है साथ ही पुरुषों का भी प्रतिशत कम हुआ है. जो भाजपा-कांग्रेस के साथ साथ चुनाव आयोग के लिए भी चिंता का विषय बना हुआ है. हालांकि वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने के लिए मतदान केन्द्रों में शीतल पेय, चिकित्सा सुविधा, सहित अन्य व्यवस्थाएं भी की जा रही है जिससे मतदान करने के लिए आए मतदाताओं को किसी प्रकार की कोई दिक्कत का सामना न  करना पड़े. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

छत्तीसगढ़: अमित शाह बोले- मोदी ने बिहार, झारखंड, एमपी से नक्सलवाद किया सफाया, यहां भूपेश की सरकार थी इसलिए छूटा

CBI की एमपी, यूपी सहित 10 राज्यों में छापेमारी, बड़ी संख्या में लैपटॉप, मोबाइल, एटीएम कार्ड बरामद

एमपी: खुदाई में विष्णु भगवान की मिली 1 हजार साल पुरानी 9 मूर्तियां, श्रद्धालुओं का दर्शनों को लगा तांता

एमपी में रेल हादसा: बिना इंजन दौड़ी मालगाड़ी, 5 डिब्बे पटरी से उतरे, खंडवा में इटारसी-मुंबई रूट ढाई घंटे बाधित रहा

एमपी : बंडा के BJP विधायक की कार पर पत्थर से हमला, कांच टूटा

एमपी: इंदौर में 8 लोगों ने अपनाया सनातन धर्म, 3 मुस्लिम महिलाएं भी शामिल हुई..!