जो बाइडेन ने चीनी सामान पर लगाया 100% तक टैक्स, फिर छिड़ेगा ट्रेड वाॅर?

जो बाइडेन ने चीनी सामान पर लगाया 100% तक टैक्स, फिर छिड़ेगा ट्रेड वाॅर?

प्रेषित समय :10:46:47 AM / Wed, May 15th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने चीन से आयात किए जाने वाले सामानों पर 100 प्रतिशत तक का इंपोर्ट टैक्स लगा दिया है. ये अलग-अलग कैटेगरी में अलग-अलग है. इसने चीन के लिए जहां नई चुनौती खड़ी की है, वहीं दुनिया के लिए चीन और अमेरिका के बीच ट्रेड वाॅर फिर से छिड़ने की आशंका को गहरा दिया है. इससे पहले से युद्ध और अस्थिरता के संकट से जूझ रही दुनिया के सामने नए आर्थिक संकट पैदा होने का भी खतरा बढ़ गया है.

अमेरिका में इस साल के आखिर तक राष्ट्रपति पद के चुनाव होने हैं. इससे ठीक पहले चीन से अपनी अदावत को अमलीजामा पहनाते हुए अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने चीन से अमेरिका पहुंचने वाले अलग-अलग सामान पर टैक्स की दर बढ़ा दी है. इस बारे में उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में जानकारी भी दी.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के पोस्ट के मुताबिक अब से चीन से आयात किए जाने वाले स्टील और एल्युमीनियम पर 25 प्रतिशत का टैक्स लगेगा. जबकि सेमीकंडक्टर्स 50 प्रतिशत टैक्स के साथ अमेरिका पहुंचेंगे. वहीं इलेक्ट्रिक व्हीकल 100 प्रतिशत टैक्स के भागीदार होंगे और सोलर पैनल पर 50 प्रतिशत टैक्स लगेगा.

जो बाइडेन ने साफ किया कि इन सेक्टर्स में चीन लगातार बढ़त बनाने और डोमिनेट करने की कोशिश कर रहा है. जबकि वह चाहते हैं कि अमेरिका इन सेक्टर में हमेशा आगे बना रहे और दुनिया को लीड करे. जो बाइडेन के इस कदम के बाद से ही अब दुनिया के सामने फिर से एक नए अमेरिका और चीन ट्रेड वाॅर का खतरा मंडराने लगा है. अमेरिका में जब डोनाल्ड ट्रंप की सरकार थी, तब दुनिया दोनों के बीच ट्रेड वार का सामना कर चुकी है. ट्रेड वॉर का ही नतीजा था कि अमेरिका में टिकटॉक की हालत खराब हो गई थी. हालांकि बाद में सरकार बदलने के बाद वहां स्थिति में सुधार होना शुरू हुआ.

इस समय दुनिया पहले से रूस-यूक्रेन युद्ध, इजराइल और फिलिस्तीन के युद्ध, कोविड के बाद के प्रभाव और पश्चिमी एशिया के संकट से जूझ रही है. ऐसे में अमेरिका और चीन के बीच का नया ट्रेड वॉर दुनिया की आर्थिक मुश्किलों को बढ़ा सकता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

200 लोगों के सामने बच्चे पैदा करती थीं रानियां, प्राचीन काल का अजीब रिवाज

ग्लोबल इकोनॉमी में अमेरिका और भारत का दिख रहा दम, चीन का दबदबा हो रहा कम

उबेर कप बैडमिंटन टूर्नामेंट में चीन से 5-0 से हारी भारतीय महिला टीम