ईरानी राष्ट्रपति रईसी की पार्थिव देह मशहद पहुंची, यही होगा अंतिम संस्कार, 68 देशों के नेता पहुंचे, तालिबान-हमास प्रमुख भी शामिल हुए

ईरानी राष्ट्रपति रईसी की पार्थिव देह मशहद पहुंची, यही होगा अंतिम संस्कार, 68 देशों के नेता पहुंचे, तालिबान-हमास प्रमुख भी शामिल हुए

प्रेषित समय :17:33:10 PM / Thu, May 23rd, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

तेहरान. ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का 19 मई की शाम एक हेलिकॉप्टर क्रैश में निधन हो गया. उन्हें कुछ ही देर में ईरान के दूसरे सबसे बड़े शहर मशहद में दफनाया जाएगा. उनके पार्थिव शरीर को मशहद शहर लाया गया है. इसी शहर में रईसी का जन्म हुआ था. अंतिम संस्कार में 68 देशों के नेताओं तालिबान-हमास प्रमुख भी अंमित संस्कार में शामिल हुए है.

रईसी के शव को सुपुर्द-ए-खाक किए जाने से पहले उनकी अंतिम यात्रा में पूरे ईरान के लाखों लोग शामिल हुए हैं. उनके हाथ में ईरान का झंडा व रईसी की तस्वीरें मौजूद रही. रईसी के परिजन भी आज  सुबह मशहद एयरपोर्ट पहुंचे. इस मौके पर भारत के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ भी शामिल हुए. उनके अलावा कतर के अमीर तमीम बिन हमद अल थानी, इराकी पीएम मोहम्मद शिया अल सुडानी व पाकिस्तानी पीएम शहबाज शरीफ के अलावा कई देशों के राष्ट्रपति पहुंचे. रईसी को आखिरी विदाई देने के लिए तालिबान के डिप्टी पीएम मुल्ला बरादर, हमास के पॉलिटिकल लीडर इस्माइल हानिए और हूती विद्रोहियों के प्रतिनिधि पहुंचे. विदेश नेताओं व अधिकारियों को ईरान के अंतरिम राष्ट्रपति मोहम्मद मुखबेर, अतंरिम विदेश मंत्री अली बाघेरी कानी समेत कई दूसरे अन्य अधिकारियों ने रिसीव किया. मशहद शहर में कई जगहों पर ईरान का झंडा लगाया गया है. लाखों की संख्या में लोग काले कपड़े पहनकर रईसी को अंतिम विदाई देने के लिए सड़कों पर उतरे. इससे पहले इब्राहिम रईसी सहित अन्य अधिकारियों के अंतिम संस्कार की प्रक्रिया सर्वोच्च नेता आयतुल्लाह अली खामनेई की अगुआई में शुरू हुई. उन्होंने रईसी के लिए प्रार्थना की. इसे देखने के लिए देशभर के विभिन्न जगहों से हजारों लोग तेहरान पहुंचे. पार्थिव शरीर के साथ निकाले गए जुलूस में ईरानी नागरिक काले कपड़े पहनकर शामिल हुए.

इसके बाद तेहरान विश्वविद्यालय में मृतकों के ताबूत रखे गए. इन ताबूतों को ईरानी ध्वज में लपेटा गया. इन पर मृतकों की तस्वीरें लगाई गई थीं. तेहरान में अंतिम विदाई के कार्यक्रम को लेकर इब्राहिम रईसी के बड़े-बड़े बैनर लगाए गए.  जिनमें दिवंगत राष्ट्रपति को शहीद बताया गया.

रईसी की मौत से कुर्द इलाकों में मनाया जा रहा जश्र-

रईसी की मौत से ईरान और दुनियाभर के देश सदमे में हैं. वहीं ईरान में एक हिस्सा ऐसा भी है जो उनकी मौत का जश्न मनाया जा रहा है. कुर्द इलाकों में रहने वाले लोग और रईसी के कार्यकाल में हुए आंदोलनों में घायल और जान गंवाने वाले लोगों के परिवार वाले उनकी मौत का जश्न मना रहे हैं. 2022 में विरोध प्रदर्शन के दौरान मारी महिलाओं के परिजनों ने जश्र मनाते हुए सोशल मीडिया पर वीडियो पोस्ट किया. उनके अलावा दो और ईरानी महिलाओं ने डांस कर रईसी की मौत का जश्न मनाते हुए वीडियो साझा किए.

उपराष्ट्रपति मुखबेर ने संभाला राष्ट्रपति पद-

राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत के बाद डिप्टी प्रेसीडेंट मोहम्मद मुखबेर 68 वर्ष को अंतरिम राष्ट्रपति बनाया गया है. मुखबेर 2021 में इब्राहिम रईसी के पद संभालने के बाद उपराष्ट्रपति चुने गए थे. मुखबेर को संविधान के आर्टिकल 131 के अनुसार दो और जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं. मुखबेर न्यायपालिका के प्रमुख व संसद के स्पीकर भी होंगे. इन दोनों पदों पर रहते हुए वे संविधान के अनुसार अगले 50 दिन में राष्ट्रपति का चुनाव कराने की तैयारी कराएंगे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली-UP-हरियाणा समेत इन राज्यों में हीटवेव का रेड अलर्ट, दक्षिण में भारी बारिश का रेड अलर्ट

स्वाति मालीवाल मारपीट मामले में कार्रवाई, दिल्ली पुलिस ने बिभव कुमार को हिरासत में लिया

दिल्ली शराब घोटाला: ED ने पहली बार किसी पार्टी को बनाया आरोपी, चार्जशीट में AAP व केजरीवाल पर आरोप

राहुल के खटाखट वाले बयान पर पीएम मोदी ने कहा, 4 जून के बाद शहजादे दिल्ली के हो या लखनऊ के विदेश निकल जाएगे खटाखट-खटाखट..!