राजस्थान : फलौदी में 50 डिग्री तक पहुंचा तापमान, टूट सकता है 51 डिग्री का पिछला रिकॉर्ड

राजस्थान : फलौदी में 50 डिग्री तक पहुंचा तापमान, टूट सकता है 51 डिग्री का पिछला रिकॉर्ड

प्रेषित समय :14:55:36 PM / Mon, May 27th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

जयपुर. राजस्थान में प्रचंड गर्मी के चलते फलौदी का तापमान साल 2016 का रिकॉर्ड तोड़ते हुए नजर आ रहा है. 2016 में यहां का तापमान 51 डिग्री तापमान दर्ज किया गया था. प्रदेश में दिन-ब-दिन पारा ऊपर की तरफ बढ़ता जा रहा है. गर्मी का आलम यह है कि आमतौर पर ठंडी रहने वाली रातें भी लू के असर से अछूती नहीं हैं.

राजस्थान एक बार फिर भयानक गर्मी की चपेट में है. माउंट आबू को छोड़कर पूरे प्रदेश का तापमान 45 डिग्री से ऊपर हो चुका है. माउंट आबू में अधिकतम तापमान 34.8 डिग्री है, जबकि बाकी राजस्थान में प्रचंड गर्मी का कहर जारी है. आमतौर पर राजस्थान में दिन गर्म और रातें ठंडी होती हैं, लेकिन इस बार रातें भी गर्म हैं. रात में भी लू का प्रकोप महसूस किया जा रहा है.

इस भयंकर गर्मी में फलौदी का तापमान 50 डिग्री तक पहुंच गया है. ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि जल्दी ही यहां का तापमान 2016 के रिकॉर्ड को तोड़ सकता है. 2016 में फलौदी में 51 डिग्री तापमान दर्ज किया गया था. मौसम विभाग के डायरेक्टर राधेश्याम शर्मा ने बताया कि 2016 में फलौदी में सबसे ज्यादा 51 डिग्री तापमान दर्ज किया गया था. इस साल भी यहां का तापमान प्रदेश में सबसे ज्यादा है और पिछले चार दिनों में कई बार 50 डिग्री तक पहुंच चुका है.

राजस्थान के बाकी शहरों में भी बढ़ता तापमान चिंता का विषय बना हुआ है. बढ़ती गर्मी से जनजीवन प्रभावित हो रहा है और सरकार के लिए यह एक बड़ी चुनौती बन गई है. प्रशासनिक स्तर पर सावधानी बरतने और लोगों को लू से बचाव के उपायों की जानकारी देने के प्रयास किए जा रहे हैं. गर्मी से बिगड़ते इन हालात में नागरिकों को विशेष सतर्कता के साथ गर्मी से बचाव के उपायों का पालन करना होगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

राजस्थान: पानी के लिए खोद रहे थे तालाब, अचानक गिरा मिट्टी का टीला, 11 लोग दबे, बचाव कार्य जारी

राजस्थान: वृद्धा ने घर जंवाई रखा तो पंचायत ने लगाया 3 लाख का जुर्माना, हुक्का-पानी बंद कर दिया

राजस्थान: बाड़मेर बना दुनिया का दूसरा गर्म शहर, अलग-अलग इलाकों में 9 लोगों की मौत

राजस्थान के 19 शहर तापमान 45 पार, बाड़मेर में 48 डिग्री, पंजाब में हीटवेव का अलर्ट जारी, एक मौत

राजस्थान में भीषण गर्मी से मचा हाहाकार, डॉक्टर्स-प्रशासन की छुट्टियां हुईं रद्द, आईएमडी ने किया एलर्ट

राजस्थान में मूकबधिर 10 साल की मासूम बच्ची से हैवानियत, रेप के बाद प्राइवेट पार्ट जलाया, मौत