राजस्थान के 19 शहर तापमान 45 पार, बाड़मेर में 48 डिग्री, पंजाब में हीटवेव का अलर्ट जारी, एक मौत

राजस्थान के 19 शहर तापमान 45 पार, बाड़मेर में 48 डिग्री, पंजाब में हीटवेव का अलर्ट जारी, एक मौत

प्रेषित समय :16:29:28 PM / Thu, May 23rd, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. देश के कई राज्यों में मौसम और गर्म होता जा रहा है, राजस्थान,  पंजाब, हरियाणा व उत्तर प्रदेश में चार दिन के लिए हीटवेव का रेड अलर्ट जारी किया है. जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश, दिल्ली व महाराष्ट्र में भी लू का अलर्ट है. आज देश में सबसे गर्म शहर राजस्थान का बाड़मेर रहा. यहां अधिकतम तापमान 48 डिग्री रिकॉर्ड किया गया.

राजस्थान में आने वाले दिनों में तापमान 50 डिग्री तक पहुंच सकता है. राज्य के 19 शहरों में आज तापमान 45 डिग्री के पार रिकॉर्ड किया गया था. वहीं गर्मी से राजस्थान के बालोतरा जिले की निर्माणाधीन रिफाइनरी में काम कर रहे एक मजदूर की मौत हो गई. कश्मीर में भी सीजन की पहली हीटवेव चली थी. जम्मू-कश्मीर व हिमाचल प्रदेश छोड़कर हीटवेव के अलर्ट वाले राज्यों के 50 से ज्यादा शहरों में लगातार आठवें दिन तापमान 43 डिग्री से ज्यादा दर्ज किया गया है. मौसम विभाग का कहना है कि राजस्थान, गुजरात, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश में आने वाले 5 दिनों तक तापमान 44 डिग्री के पार ही बना रहेगा. वहीं पंजाब, दिल्ली, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ, ओडिशाए तेलंगाना में तापमान 40 से 44 डिग्री के बीच रहेगा. उधर दक्षिण भारत के राज्यों में गर्मी से राहत देखने को मिल रही है. यहां बारिश का दौर चल रहा है. केरल, कर्नाटक व तमिलनाडु में आज भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. वहीं नॉर्थ-ईस्ट के राज्यों में भी आज बारिश का अलर्ट है.

बिजली गिरने से गोवा में 6 फ्लाइट्स के रुट बदले-

गोवा में आज बिजली गिरने के कारण मनोहर इंटरनेशनल एयरपोर्ट की रनवे की लाइट खराब हो गई. इससे 6 फ्लाइट्स को डायवर्ट करना पड़ा. एयरपोर्ट के अधिकारियों का कहना था कि बीती शाम करीब 5 बजे बिजली गिरी थी. रनवे की लाइट्स 8 बजे तक ठीक कर ली गईं. ऐसी प्राकृतिक आपदा हमारे कंट्रोल में नहीं रहतीं.

राजस्थान में अभी एक सप्ताह तक कई जिलों में पड़ेगी भीषण गर्मी-

राजस्थान पिछले 7 दिनों से तप रहा है. ज्यादातर जिलों का तापमान 44 से 48 डिग्री के बीच बना हुआ है. मौसम विभाग की मानें तो भीषण गर्मी का ये दौर यहीं नहीं थमने वाला. आने वाले दिनों में पारा 2 से 3 डिग्री तक और बढ़ सकता है. अगर यह अनुमान सही रहा तो तापमान 50 डिग्री को पार कर जाएगा.

एमपी के इन संभाग मे तेज गर्मी होगी-

मध्य प्रदेश के ग्वालियरए चंबल व मालवा-निमाड़ में तेज गर्मी पड़ रही है. पिछले 2 दिन से रतलाम सबसे गर्म शहर है. वहीं भोपाल-इंदौर में तापमान रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है. वहीं ग्वालियर-चंबल में लू का असर है. मौसम विभाग

छत्तीसगढ़ में बारिश की संभावना-

मौसम विशेषज्ञों की माने तो समुद्र से आ रही नमी और सिस्टम बनने के कारण छत्तीसगढ़ में रायपुर दुर्ग समेत कई जिलों में बारिश दर्ज हुई. मौसम विभाग के मुताबिक आज रायपुर में बादल छाए रहेंगे. प्रदेश में अगले 3 दिनों तक अधिकतम तापमान में खास बदलाव की संभावना नहीं है. उसके बाद तापमान में हल्की वृद्धि  हो सकती है. पूरी खबर पढ़ेंण्ण्ण्

बिहार में आंधी-बारिश का अलर्ट-

बिहार के गोपालगंज, नालंदा, बेगूसराय सहित कई जिलों में सुबह से बारिश हो रही है. पटना में भी मौसम बदला हुआ है, ठंडी हवा चल रही है. मौसम विभाग ने बिहार में आज बारिश व तेज हवा को लेकर यलो अलर्ट जारी किया है. इस दौरान 30.40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है.

यूपी के 17 जिलों में बारिश का अलर्ट-

यूपी के पूर्वी हिस्से में आंधी-बारिश व पश्चिमी हिस्से में हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया है. वहीं 32 जिलों में रातें गर्म होंगी. मौसम विभाग की माने तो गर्मी का असर अभी एक महीने से ज्यादा तक रहेगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

राजस्थान में भीषण गर्मी से मचा हाहाकार, डॉक्टर्स-प्रशासन की छुट्टियां हुईं रद्द, आईएमडी ने किया एलर्ट

राजस्थान में मूकबधिर 10 साल की मासूम बच्ची से हैवानियत, रेप के बाद प्राइवेट पार्ट जलाया, मौत

राजस्थान बोर्ड ने जारी किया 12वीं रिजल्ट, तरुणा चौधरी ने किया टॉप, यहां देखें अपना परिणाम

राजस्थान में बड़ा हादसा: ट्रक में घुसी तेज रफ्तार बस, 4 महिलाओं की मौत, 13 घायल

आईपीएल: पंजाब किंग्स ने आईपीएल के 65वें मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स को 5 विकेट से हराया