दिल्ली-नोएडा में भीषण गर्मी से मचा हाहाकार, 19 लोगों की मौत, अलग-अलग जगहों से बरामद हुए शव

दिल्ली-नोएडा में भीषण गर्मी से मचा हाहाकार, 19 लोगों की मौत, अलग-अलग जगहों से बरामद हुए शव

प्रेषित समय :18:00:28 PM / Wed, Jun 19th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. दिल्ली और नोएडा में संदिग्ध परिस्थितियों में 19 लोगों की मौत होने का मामला सामने आया है. माना जा रहा है कि मौतें भीषण गर्मी और लू के कारण हुई हैं. हालांकि स्वास्थ्य विभाग की ओर से अभी तक मौतों की पुष्टि नहीं की गई है. विभाग का कहना है कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट सामने आने के बाद ही कुछ कहा जा सकेगा. नोएडा की बात करें तो पिछले 24 घंटे में 14 लोगों के शव अलग-अलग इलाकों से बरामद किए गए हैं. प्रचंड गर्मी की दहशत लोगों में दिख रही है. बाजार सूने नजर आ रहे हैं, लोग घरों में दुबके हैं. उत्तर भारत में इस समय गर्मी चरम पर है.

लू और हीट स्ट्रोक के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. मंगलवार को जिन लोगों की मौत हुई है. उनमें से अधिकतर को परिजन अस्पताल लेकर आए थे. कुछ लोगों के शव पुलिस की ओर से बरामद किए गए हैं. शवों पर किसी तरह के निशान नहीं मिले हैं. जिसके कारण गर्मी से मौत होने की आशंका जताई जा रही है.

पोस्टमार्टम के लिए भेजे गए शव

शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया गया है. रिपोर्ट का इंतजार विभाग कर रहा है. जिसके बाद ही पुष्टि हो पाएगी. नोएडा जिला अस्पताल की सीएमएस रेणु अग्रवाल के अनुसार 14 लोगों को ब्रॉट डेड लाया गया था. कुछ शव पुलिस लेकर आई थी. सभी शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है. हीट स्ट्रोक को ही लू लगना कहा जाता है. इससे शरीर का तापमान तेजी से बढ़ने लगता है. शरीर का कंट्रोल नहीं रहता और स्वेटिंग मैकेनिज्म फेल हो जाता है. जिससे पसीना नहीं आता. व्यक्ति की 15 मिनट में मौत हो जाती है. शरीर का तापमान 106ए फारेनहाइट से अधिक हो जाता है.

अगर सिर दर्द, होश खो देना, तेज बुखार, मानसिक स्थिति बिगडऩा, उल्टी, हार्ट रेट बढ़ना, त्वचा का लाल होना, त्वचा का गर्म होना या सूखना व डिमेंशिया के लक्षण दिख रहे हैं तो सावधानी बरतने की जरूरत है. ये लक्षण दिखने पर शरीर से कपड़ों की लेयर को हटा देना चाहिए. पीडि़त को तुरंत कूलर या पंखे के आगे ले जाएं. ठंडे पानी से नहला सकते हैं. भीगे तौलिए को सिर या गर्दन के पास रखें. अगर राहत नहीं मिले तो डॉक्टर को दिखाएं. दिल्ली में 12 से अधिक लोग गर्मी के कारण वेंटीलेटर पर हैं. फिलहाल दिल्ली में 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान दर्ज किया जा रहा है. अगले 24 घंटे में भी उत्तर भारत में लू की आशंका विभाग ने जताई है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली एयरपोर्ट पर बिजली गुल, सारा काम ठप, फ्लाइट्स भी हुईं लेट, यात्री हुए परेशान

हिमाचल सरकार ने मारी पलटी, कोर्ट में कहा दिल्ली को देने अतिरिक्त पानी नहीं है..!

दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला, एडीएम-एसडीएम करेंगे पाइपलाइन की मॉनिटरिंग, एक बूंद पानी भी बर्बाद नहीं होने देंगे

सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार से पूछा: टैंकर माफिया और पानी की बर्बादी पर क्या एक्शन लिया

दिल्ली: पीएम मोदी आज तीसरी बार लेंगे प्रधानमंत्री पद की शपथ, देश के वीर सपूतों को किया नमन