Google Gemini: भारत में लाॅन्च हुआ गूगल का फ्री AI ऐप

Google Gemini: भारत में लाॅन्च हुआ गूगल का फ्री AI ऐप

प्रेषित समय :11:21:37 AM / Wed, Jun 19th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

गूगल ने भारत में अपने नवीनतम एआई (AI) आधारित ऐप, Google Gemini को लॉन्च कर दिया है. जेमिनी को एंड्रॉयड फोन के लिए उपलब्ध कराया गया है. यह ऐप हिंदी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, तमिल, तेलुगु और उर्दू सहित 9 भारतीय भाषाओं के साथ भारत में उपलब्ध होगा.

Google Gemini ऐप की सबसे खास बात इसका संवादात्मक एआई सिस्टम है, जो यूजर्स के साथ बोलचाल की सामान्य भाषा में बातचीत कर सकता है. यह ऐप न केवल सवालों के सटीक और तुरंत जवाब देने में सक्षम है, बल्कि सुझाव देने, रिमाइंडर सेट करने, और व्यक्तिगत कार्यों को भी प्रबंधित करने में सहायता कर सकता है. यह ऐप टेक्स्ट, इमेज, और अन्य मल्टीमीडिया कंटेंट के माध्यम से फीडबैक दे सकता है.

गूगल जेमिनी की 5 खास बातें
बोलचाल की भाषा में बातचीत: यह आपको सामान्य बोलचाल की भाषा में जवाब देगा जिससे आप इसके फीडबैक को आसानी से समझ सकेंगे. साथ ही इसमें यूजर्स को सवालों के सटीक और तुरंत जवाब भी मिलेंगे.
पर्सनल असिस्टेंट: यह आपके लिए रिमाइंडर, नोट्स, और कई तरह के टास्क को मैनेज कर सकता है.
कंटेंट वैरायटी: यह टेस्ट और ऑडियो में जवाब देने के साथ-साथ इमेज और मल्टीमीडिया कंटेंट भी जनरेट कर सकता है.
भाषाई विविधता: यह ऐप कई भारतीय भाषाओं को सपोर्ट करता है, जिससे 9 तरह की मुख्या भारतीय भाषाओं का सपोर्ट मिलता है.
सुरक्षा और प्राइवेसी: गूगल ने यह भी सुनिश्चित किया है कि यूजर्स की प्राइवेसी और डेटा सुरक्षा पहली प्राथमिकता होगी. ऐप में एडवांस्ड सिक्योरिटी फीचर्स शामिल किए गए हैं, जो यूजर्स के डेटा को सुरक्षित रखते हैं. Google के सीईओ, सुंदर पिचाई, ने लॉन्च के अवसर पर कहा, “भारत हमारे लिए एक महत्वपूर्ण बाजार है, और हम यहां के यूजर्स के लिए अत्याधुनिक तकनीक लाने के लिए प्रतिबद्ध हैं. Google Gemini ऐप के माध्यम से हम एआई की शक्ति को हर किसी के हाथ में देना चाहते हैं.” गूगल ने अपने बार्ड एआई चैटबॉट को फरवरी में री-ब्रांड किया था. इसे Google Gemini के नाम से एक अलग ऐप लॉन्च किया था. हालांकि भारतीय यूजर्स को इस मोबाइल ऐप के लिए इंतजार करना पड़ा है, जिसे करीब 4 माह के बाद एक स्टैंडअलोन ऐप के तौर पर लॉन्च कर दिया गया है. इससे चैटबाट को पहले से ज्यादा सुविधाजनक बनाया जा सकेगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

डूडल के जरिए अकॉर्डियन की सालगिरह सेलिब्रेट कर रहा गूगल

भारत के लिए गूगल लाया नई AI टेक्नोलॉजी, हर किसी को मिलेगा अपनी भाषा में जवाब

गूगल पर भी छाया चुनाव का खुमार, स्पेशल Google Doodle के साथ चुनाव का जश्न