बाल भवन जबलपुर में योग संगीत दिवस पूर्व छात्रों के आतिथ्य में मनाया गया

बाल भवन जबलपुर में योग संगीत दिवस पूर्व छात्रों के आतिथ्य में मनाया गया

प्रेषित समय :19:47:57 PM / Fri, Jun 21st, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

जबलपुर. संभागीय बाल भवन जबलपुर में दो दिवसीय योग संगीत दिवस का आयोजन किया गया. दिनांक 20 जून 2024 को बच्चों के लिए योग अभ्यास पर केंद्रित योगासन तथा प्राणायाम का प्रदर्शन किया गया. इस मौके पर 3 वर्ष से 15 वर्ष तक उम्र के कला साधक  बच्चों के लिए आवश्यक योगासन एवं प्राणायाम की जानकारी योग प्रशिक्षक श्री देवेंद्र यादव ने दी तथा अभ्यास कराया.

योगाभ्यास में बच्चों ने जाना कि नृत्य चित्रकला एवं संगीत में योग से संबंधित क्रियाओं के संबंध में श्रीमती मोहिनी मोघे एवं डॉक्टर शिप्रा सुल्लेरे श्री सोमनाथ सोनी  ने बच्चों को प्रशिक्षण दिया.

दिनांक 21 जून 2024 को बाल भवन के पूर्व छात्र तथा भातखंडे यूनिवर्सिटी लखनऊ के छात्र श्री समीर सराठे एवं आईआईटी खड़गपुर में चयनित पूर्व छात्रा बाल भवन जबलपुर को अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया.

इस अवसर पर बाल कलाकारों द्वारा संगीत मय प्रस्तुतियां दीं. बाल भवन द्वारा प्रतिभाशाली कलाकार बच्चों के लिए योग शीर्षक से वीडियो डॉक्यूमेंट्री का निर्माण भी किया गया है. सहायक संचालक बाल भवन द्वारा बताया गया कि- बाल भवन जबलपुर में योग की कक्षाएं नियमित रूप से संचालित की जा रही है. हमने ऐसे आसनों एवं प्राणायाम को अपने सिलेबस में शामिल किया है, जिनसे संगीत चित्रकला तथा नृत्य के प्रशिक्षु बच्चों को लाभ होगा.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

MP: जबलपुर में पानी को लेकर बहाया खून, चाकू मारकर युवक की हत्या

MP: जबलपुर सहित 22 जिलों में बारिश का अलर्ट, रायसेन में भारी बारिश के चलते नदी मेें डूबी जेसीबी मशीने