चीन: बाढ़ और भूस्खलन ने मचाई तबाही, अब तक 47 लोगों की मौत

चीन: बाढ़ और भूस्खलन ने मचाई तबाही, अब तक 47 लोगों की मौत

प्रेषित समय :08:58:34 AM / Sat, Jun 22nd, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. चीन के दक्षिणी क्षेत्र में स्थित गुआंग्डोंग प्रांत में भारी बारिश के कारण आई बाढ़ और भूस्खलन में कम से कम 47 लोगों की मौत हो गई है. चीन की सरकारी मीडिया ने शुक्रवार दोपहर में कहा कि मीझोउ शहर में 38 अन्य लोगों की मौत की पुष्टि हुई है. इसने कहा कि इसी शहर में इसके पहले नौ अन्य लोगों की मौत हुई थी. बता दें कि अप्रैल में ही चीन में 100 साल की सबसे भयावह बाढ़ की चेतावनी जारी की गई थी. इस दौरान भी चीन के कई प्रांत सैलाब में डूबे थे. इस सैलाब ने लाखों घरों को अपनी चपेट में ले लिया.

दरअसल दक्षिण चीन का गुआंग्डोंग प्रांत मूसलाधार बारिश का प्रकोप झेल रहा है. हालत ये है कि दक्षिण चीन में कई नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. इसकी वजह से कई इलाकों में जल-प्रलय जैसे हालात हो गए हैं. जिसके चलते लोगों को सुरक्षित ठिकानों में शिफ्ट किया गया है.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अधिकारियों ने बताया कि बाढ़ और भूस्खलन की वजह से सैकड़ों घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं. इसके साथ ही फसलें भी नष्ट हो गईं हैं. अधिकारियों के अनुसार, बचाव दल की टीमें लापता लोगों की तलाश में जुटी हैं और प्रभावित क्षेत्रों में सहायता पहुंचा रही हैं.

इससे पहले गुरुवार को भूस्खलन, बाढ़ और अन्य आपदाओं से उत्पन्न स्थिति से निपटने के लिए गुआंग्डोंग में इमरजेंसी रिस्पॉन्स के लेवल को बढ़ा दिया गया था. ताकि लोगों तक जल्दी मदद पहुंच सके. कई अन्य प्रांतों में पहले ही लेवल-IV इमरजेंसी रिस्पॉन्स एक्टिव कर दिया गया है. जानकारी के मुताबिक चीन में बाढ़ का मौसम पिछले सालों के मुकाबले इस बार पहले शुरू हुआ.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

चीन: मून मिशन चांग ई 6 चांद की मिट्टी के सैंपल लेकर पृथ्वी के लिए हुआ रवाना

भारत में आए चुनाव के नतीजों पर पाकिस्तान के अखबारों में दिखी खुशी, वहीं चीन ने कसा तंज

चीन ने दी धमकी, जो ताइवान का समर्थन करेगा हम उसका सिर फोड़ देगें, हर तरफ बहेगा खून..!