NEET 2024: नीट धांधलियों की जांच सीबीआई के जिम्मे, NTA के डीजी हटाए गए

NEET 2024: नीट धांधलियों की जांच सीबीआई के जिम्मे, NTA के डीजी हटाए गए

प्रेषित समय :09:02:14 AM / Sun, Jun 23rd, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. शिक्षा मंत्रालय ने नीट (यूजी) परीक्षा 2024 में कथित अनियमितताओं का मामला आज देर रात व्यापक जांच के लिए सीबीआई को सौंप दिया है. एक बयान में मंत्रालय ने कहा कि परीक्षा प्रक्रिया के संचालन पर पारदर्शिता के लिए शिक्षा मंत्रालय ने समीक्षा के बाद मामले को व्यापक जांच के लिए केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को सौंपने का फैसला किया है.

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने 5 मई, 2024 को पेन और पेपर मोड में NEET (UG) आयोजित किया और परिणाम 4 जून को घोषित किया गया. यह घटनाक्रम प्रतियोगी परीक्षाओं में कथित अनियमितताओं को लेकर कई फैसलों के बीच हुआ है. जिसमें राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) के महानिदेशक सुबोध सिंह को हटाना और परीक्षा सुधारों के लिए पूर्व ISRO प्रमुख के राधाकृष्णन की अध्यक्षता में सात सदस्यीय पैनल का गठन करना शामिल है.

NEET मुद्दे पर देश भर में विरोध प्रदर्शन हुए हैं. केंद्र इसके बाद सरकार ने सार्वजनिक परीक्षाओं में अनुचित साधनों को रोकने और उससे जुड़े या उसके आकस्मिक मामलों के लिए प्रावधान करने के लिए सार्वजनिक परीक्षा (अनुचित साधनों की रोकथाम) अधिनियम, 2024 भी लागू किया है. शिक्षा मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सरकार परीक्षाओं की शुचिता सुनिश्चित करने और छात्रों के हितों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है. उन्होंने कहा कि अनियमितताओं में संलिप्त पाए जाने वाले किसी भी व्यक्ति या संगठन के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.
Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

#SupremeCourt नीट काउंसलिंग पर रोक लगाने से सुप्रीम कोर्ट का इनकार, क्या केंद्र सरकार परीक्षा रद्द करेगी?

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने किया ऐलान, नीट परीक्षा रद्द नहीं की जाएगी, गड़बड़ी की जांच हाईलेवल कमेटी करेगी..!

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने जाली दस्तावेज पेश करने वाले नीट अभ्यर्थी पर कार्रवाई के दिये निर्देश, यह है मामला