महाराष्ट्र : पुणे में मिले जीका वायरस के 6 केस, मरीजों में दो प्रेग्नेंट महिलाएं भी शामिल

महाराष्ट्र : पुणे में मिले जीका वायरस के 6 केस, मरीजों में दो प्रेग्नेंट महिलाएं भी शामिल

प्रेषित समय :09:09:32 AM / Tue, Jul 2nd, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

पुणे। महाराष्ट्र के पुणे में जीका वायरस का एक और नया मामला सामने आया है. यहां संक्रमण के अब तक कुल 6 केस मिलने से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है. जीका वायरस से संक्रमित मरीजों में दो प्रेग्नेंट महिलाएं भी शामिल हैं. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, एरंडवणे इलाके में एक गर्भवती महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, जो मरीजों के घर के पास ही रहती थी. इसके अलावा एक और गर्भवती महिला में जीका वायरस का संक्रमण मिला है. फिलहाल, दोनों की हालत स्थिर है.

दरअसल, जीका वायरस गर्भवती महिलाओं में काफी तेजी से फैलता है. इसका असर उनके गर्भ के ग्रोथ पर भी हो सकता है. इससे बच्चे के सिर में जन्म दोष और अन्य गंभीर समस्याएं हो सकती हैं. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) के अनुसार, जीका वायरस एडीज मच्छर के काटने से फैलता है. यह वही एडीज मच्छर है जिसके काटने से डेंगू और चिकनगुनिया होता है. इसका कोई अलग से इलाज नहीं है. इस वायरस के संक्रमित मरीजों को पेरासिटामोल (एसिटामिनोफेन) जैसी सामान्य दवाएं खाने के लिए कहा जाता है. इसके अलावा मच्छरों से बचने के लिए पूरे शरीर पर कपड़े पहनने और मच्छरदानी का उपयोग करने की सलाह दी जाती है.

बता दें कि पुणे में जीका वायरस संक्रमण का पहला मामला एरंडवाने इलाके में ही सामना आया था. जब शहर में एक 46 वर्षीय डॉक्टर की जीका रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी. उसके बाद उनकी 15 वर्षीय बेटी के नमूने भी जीका पॉजिटिव पाए गए. इसके अलावा दो अन्य मामलों में 47 वर्षीय एक महिला और 22 साल का एक युवक जीका वायरस से संक्रमित पाया गया. ये दोनों मामले मुंधवा इलाके से सामने आए हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

महाराष्ट्र में डॉक्टरों की बड़ी लापरवाही, बच्चे के पैर का करना था ऑपरेशन कर दिया खतना

अब महाराष्ट्र में माझी लड़की-बहन योजना, खाते में हर माह आएगे 1500 रुपए, हर साल तीन गैस सिलेंडर मुफ्त मिलेगे

बिहार, महाराष्ट्र ही नहीं गुजरात से भी जुड़े पेपर लीक के तार, शक के घेरे में 27 छात्र