रेलवे वार रूम से यात्रियों की शिकायतों का होगा त्वरित निवारण, पमरे मुख्यालय सहित तीनों मण्डल में हुई स्थापना

रेलवे वार रूम से यात्रियों की शिकायतों का होगा त्वरित निवारण, पमरे मुख्यालय सहित तीनों मण्डल में हुई स्थापना

प्रेषित समय :19:13:52 PM / Thu, Jul 4th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

जबलपुर. महाप्रबंधक श्रीमती शोभना बंदोपाध्याय के द्वारा विभिन्न बैठकों में समय-समय पर पश्चिम मध्य रेल की सभी स्टेशनों एवं गुजरने वाली सभी यात्री ट्रेनों में यात्री शिकायतों को समय सीमा के अंदर त्वरित समाधान किये जाने पर जोर दिया जाता है. इसी कड़ी में रेलवे में यात्रियों की शिकायतों के त्वरित निवारण के लिए पश्चिम मध्य रेल मुख्यालय सहित तीनों मंडलों जबलपुर, भोपाल एवं कोटा में रेलवे के नियंत्रण कार्यालयों में वार रूम स्थापित किया गया है.

इस वार रूम में यात्रियों की समस्याओं का त्वरित समाधान करना और उन्हें बेहतर सेवाएं प्रदान करना तथा यात्री सुविधाओं के तहत रेल मदद एनालिसिस पर विशेष जोर दिया जाता है. इस वार रूम में कंप्यूटर टर्मिनल पर अलग अलग विभाग के कर्मचारी यात्रियों की आ रही परेशानी को दूर करने में 24x7 जुटे रहते हैं. इसमें आरपीएफ, कमर्शियल, मैकेनिकल इलेक्ट्रिकल विभाग के साथ साथ सोशल मीडिया पर आ रही शिकायतों पर नजर रखने के लिए भी कर्मचारी तैनात हैं. इस वॉर रूम से रियल टाइम मॉनिटरिंग भी की जाती है.

कंट्रोल रूम में संचालित वार रूम में कम्प्यूटर, इंटरकॉम, टेलीफोन, मोबाइल और बड़े स्क्रीन के साथ तीन शिफ्टों में पर्यवेक्षक एवं कर्मचारी तैनात किए गए हैं. जब भी रेल मदद पोर्टल पर कोई शिकायत प्राप्त होती है, तो सम्बंधित कर्मचारी द्वारा अविलम्ब कार्यवाही करते हुए यात्री से संपर्क कर उसकी समस्या को समझ कर सम्बंधित स्टेशन को सूचित कर उसका त्वरित समाधान करवाया जाता है. रेलवे द्वारा वार रूम के संचालन से मेडिकल सहायता, कोच में पानी, सफाई, इलेक्ट्रिसिटी एवं इसके अलावा अन्य रेल यात्रियों से संबंधित शिकायतों और सुरक्षा-संरक्षा आदि की समस्याओं का अति शीघ्र निवारण किया जा रहा है.

वार रूम की विशेषताएं

1) शिकायतों का त्वरित समाधान- शिकायत दर्ज होने पर त्वरित निवारण किया जाता है.
2) यात्री फीडबैक- समाधान के बाद यात्री से फीडबैक लिया जाता है ताकि सेवा की गुणवत्ता में निरंतर सुधार किया जा सके.
3) उच्च तकनीक- वार रूम में उच्च तकनीक के उपकरण जैसे कि बड़े स्क्रीन, इंटरकॉम, कंप्यूटर आदि का उपयोग किया गया है.
4) निरंतर निगरानी- 24x7 निगरानी और शिफ्टों में कार्यरत कर्मचारियों की तैनाती सुनिश्चित की गई है.
रेलवे की इस पहल से यात्री सेवाओं में वृद्धि हुई है और यात्रियों को बेहतर सेवा और सुविधाएं प्राप्त हो रही हैं. भारतीय रेल द्वारा यह एक सराहनीय कदम है, जिससे यात्रियों को बिना किसी परेशानी के त्वरित और प्रभावी सहायता मिल रही है. भारतीय रेल यात्रियों की सुविधा और संतुष्टि के लिए निरंतर प्रयासरत है और इसी दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम है. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

शोटाइम का नया ट्रेलर जारी, इमरान हाशमी और मौनी रॉय फिर आएंगे साथ

मुंबई जा रही महिला यात्री सतना स्टेशन पर उतरी तो ट्रेन पर चढ़ नहीं सकी, रेलवे ने की मदद, पूरी कराई यात्रा

WCREU के नेतृत्व में ट्रेकमेन्टेनर्स का मण्डल रेल प्रबन्धक कार्यालय कोटा पर विशाल विरोध प्रदर्शन 3 जुलाई को, यह है मांग

रेलवे का नया टाइम टेबल अब 1 जनवरी 2025 से होगा लागू, बोर्ड ने महाप्रबंधकों को जारी किया सर्कुलर