पाकिस्तान में आतंकी गजिंदर सिंह की हुई मौत, भारतीय फ्लाइट को किया था हाईजैक

पाकिस्तान में आतंकी गजिंदर सिंह की हुई मौत, भारतीय फ्लाइट को किया था हाईजैक

प्रेषित समय :17:02:00 PM / Fri, Jul 5th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. दल खालसा के संस्थापक व आतंकी गजिंदर सिंह की पाकिस्तान में मौत की खबर सामने आ रही है. जानकारी के अनुसार वह काफी समय से हृदय रोग से पीडि़त थे और अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था. बता दे कि गजिंदर सिंह को विमान का अपहरण करने के लिए भी जाना जाता है.

गजिंदर को 2002 में 20 सर्वाधिक वांछित आतंकवादियों की सूची में शामिल किया गया था. वह उन पांच लोगों में शामिल था, जिन्होंने 29 सितंबर, 1981 को 111 यात्रियों और छह चालक दल के सदस्यों को लेकर उड़ान संख्या एआई-423 का अपहरण किया था. यह उड़ान दिल्ली से अमृतसर आ रही थी और इसे अपहरण करके लाहौर में उतरने के लिए मजबूर किया गया था.

इसके बाद आतंकवादियों ने जरनैल सिंह भिंडरावाले और कई अन्य खालिस्तानी चरमपंथियों की रिहाई के साथ 5 लाख अमेरिकी डॉलर की मांग की थी. इस घटना के बाद सभी पांच लोगों को पाकिस्तान में 14 साल की जेल की सजा सुनाई गई. 1995 में अपनी सजा पूरी करने के बाद उन्हें रिहा कर दिया गया. जिसके बाद गजिंदर 1996 में जर्मनी चला गया. लेकिन भारत द्वारा आपत्ति जताए जाने के बाद उसे जर्मनी में प्रवेश नहीं मिला और वह पाकिस्तान लौट आया.

2021 में कट्टरपंथी संगठन दल खालसा के एक सदस्य ने गजिंदर सिंह की तस्वीर फेसबुक पर शेयर की थी और उसके पाकिस्तान में होने की जानकारी दी थी. 1996 से ही भारतीय खुफिया एजेंसियां उसकी लोकेशन का पता लगाने की कोशिश कर रही थीं. भारतीय खुफिया एजेंसियां उसकी तलाश करती रहीं. भारत सरकार कई बार उसे सौंपने की मांग करती रही, लेकिन पाकिस्तान बार-बार उसकी मौजूदगी से इनकार करता रहा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पाकिस्तान में भीषण गर्मी से मचा तांडव, 36 लोगों की मौत, सौ से ज्यादा गंभीर, अलर्ट पर अस्पताल

पाकिस्तान : कुरान जलाने के आरोपी को थाने से निकालकर भीड़ ने जिंदा जलाया

T20 World Cup 2024: अमेरिका ने रचा इतिहास, पहुंचा सुपर 8 में, पाकिस्तान विश्वकप से हुआ बाहर

पाकिस्तानी सेना के रिटायर ब्रिगेडियर और ISI एजेंट अमीर हमजा की गोली मारकर हत्या

पाकिस्तान की संसद में भारत की तारीफ, नेताओं ने कहा सीखना है तो इंडिया से कुछ सीखो