शरीर के इन 5 अंगों में दर्द का मतलब है थायराइड का बढ़ना

शरीर के इन 5 अंगों में दर्द का मतलब है थायराइड का बढ़ना

प्रेषित समय :10:21:41 AM / Tue, Jul 9th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

आजकल की खराब जीवनशैली तमाम गंभीर बीमारियों को जन्म दे रही है. थाइराइड ऐसी ही बीमारियों में से एक है. जी हां, थायराइड हमारी गर्दन के सामने एक छोटी, तितली के आकार की ग्रंथि है, जो शरीर में हार्मोन बनाने का कार्य करता है. जब शरीर में थायराइड हार्मोन असंतुलित होता है तब यह समस्या शुरू हो जाती है. इस हार्मोन का लेवल बढ़ने पर शरीर के कई हिस्सों में दर्द होता है, जोकि शुरुआती लक्षण हो सकते हैं. यदि आप में इस तरह की दिक्कत है तो फौरन डॉक्टर से मिलें और उपचार लें. वरना ये परेशानी बढ़ सकती है. अब सवाल है कि थायराइड में किन अंगों में दर्द होता है? आइए जानते हैं इस बारे में- शरीर के इन अंगों का दर्द थायराइड बढ़ने के संकेत

गर्दन में सूजन और दर्द: हेल्थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक, गर्दन में दर्द होना थायराइड का सबसे पहला लक्षण है. इस तरह की दिक्कत यह गर्दन के एरिया को सबसे अधिक प्रभावित करती है. इससे न सिर्फ गर्दन में दर्द होता है, बल्कि गले में सूजन भी हो सकती है.

जबड़े और कान में दर्द: थायराइड बढ़ने पर इसका दर्द गर्दन के साथ-साथ जबड़ों और कानों तक पहुंचता है. इस स्थिति में दर्द काफी असाहनीय हो जाता है. इसलिए यदि किसी को इस तरह की परेशानी है तो अनदेखान न करें. जितनी जल्दी हो डॉक्टर से मिलें.

जोड़ों में दर्द: थायराइड बढ़ने पर जोड़ों में भी दर्द शुरू हो जाता है. बता दें कि, सबस्यूट थायरॉयडिटिस की स्थिति में मरीजों का दर्द धीरे-धीरे जोड़ों तक पहुंचता है. यह दर्द जब घुटनों में उठने लगता है तो उठना-बैठना तक मुश्किल हो सकता है.

पैरों में दर्द: थायराइड हार्मोन का लेवल बढ़ने से पैरों और तलवों में भी दर्द महसूस हो सकता है. यह दर्द लंबे समय तक चलने या खड़े होने में ज्यादा होता है. इस स्थिति में तलवों में जलन जैसा भी महसूस हो सकता है. हालांकि, ये सभी में हो ऐसा जरूरी नहीं है.

मांसपेशियों में दर्द: शरीर में जब थायराइड बढ़ता है तो सूजन तो आती ही है. साथ ही मांसपेशियों में दर्द भी हो सकता है. अनदेखी करने पर यह दर्द धीरे-धीरे असाहनीय होने लगता है. इस स्थिति में डॉक्टर की सलाह से उपचार जरूरी है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

शरीर से पसीने की बदबू बहुत ज्यादा आती है, तो अपनाएं ये आसान टिप्स

मैड्रिड ओपन में हार के बाद भावुक हुए नडाल कहा- 'मेरा शरीर संकेत दे रहा'

#Covishield बड़ा सवाल! शरीर से वापस निकाल लेंगे?