पुरानी पेंशन की मांग पर WCREU ने पूरे कोटा मंडल में जोरदार विरोध प्रदर्शन, रेल हड़ताल की चेतावनी

पुरानी पेंशन की मांग पर WCREU ने पूरे कोटा मंडल में जोरदार विरोध प्रदर्शन, रेल हड़ताल की चेतावनी

प्रेषित समय :19:42:51 PM / Fri, Jul 12th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

कोटा. न्यू पेंशन स्कीम (एनपीएस) समाप्त कर पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) लागू करवाने की मांग पर ऑल इण्डिया रेलवेमैन्स फैडरेशन (एआईआरएफ) के आव्हान पर देश भर में आज (शुक्रवार 12 जुलाई) रेलकर्मचारियों ने विरोध प्रदर्शन आयोजित कर सरकार को चेतावनी दते हुए कहाकि उनकी गारंटीड पेंशन की मांग शीघ्र पूरी नहीं की गई तो कर्मचारियों के पास रेल हड़ताल के अलावा अन्य कोई विकल्प शेष नहीं रहेगा.

यूनियन के महामंत्री कॉमरेड मुकेश गालव ने बताया कि तय कार्यक्रम के अनुसार आज कोटा मंडल के सभी शाखा मुख्यालयों एवं प्रॉपर कोटा में सभी कार्यालयों एवं यूनिटों में रेलकर्मचारियों ने गेट मीटिंग, मानव श्रृंखला, गाडिय़ों पर प्रदर्शन, आम सभा इत्यादि माध्यम से पेंशन की मांग के लिये अपनी आवाज बुलंद की. कोटा वर्कशॉप में आज प्रात: मानव श्रृंखला बनाकर कर्मचारियों ने लाल झंडे के बैनर तले अपनी एकता दिखाई एवं पेंशन की मांग पर गगनभेदी नारे लगाये. मानव श्रृंखला का नेतृत्व मंडल यूथ सचिव आशीष कटारा ने किया. एसएसई/पीवे/नार्थ कार्यालय कोटा में इंजीनियरिंग विभाग एवं वर्क्स के कर्मचारियों को आमसभा में यूनियन के जोनल कोषाध्यक्ष कॉमरेड इरशाद खान एवं शाखा सचिव विजय शंकर शर्मा ने  संबोधित  किया. वहीं कैरिज एण्ड वैगन के सभी कार्यस्थलों पर सहायक मंडल सचिव बी.एन. शर्मा, शाखा अध्यक्ष दीपक राठौर एवं शाखा सचिव सुनील झा ने संबोधित किया. इसी प्रकार डिवीजन पावर हाउस एवं ट्रेन लाइटिंग तथा टीआरडी डिपो में कॉमरेड इरशाद खान, शाखा सचिव एम.एस.बग्गा के नेतृत्व में विरोध प्रदर्शन आयोजित किया गया. एसटीएमडी डिपो में जोनल यूथ अध्यक्ष कॉमरेड मनीष मीणा ने कमान संभाली. एसएसई/पीवे/साउथ कार्यालय कोटा में सहायक महामंत्री नरेश मालव, निशिकांत पाण्डेय, सोनू मेघवाल एवं गोविन्द तांडी ने रेल कर्मचारियों को संबोधित कर पेंशन की मांग पूरी करने हेतु संघर्ष में शामिल होने हेतु आमंत्रित किया. स्टेशन वाणिज्य तथा पार्सल विभाग में यूनियन के मण्डल कार्यकारी अध्यक्ष अजय शर्मा एवं शाखा सचिव संजय चौहान के नेतृत्व में रेल कर्मचारियों से सत्त सम्पर्क कर उन्हें पेंशन के संघर्ष की जानकारी दी गई है. इसी प्रकार मण्डल रेल चिकित्सालय कोटा में कार्यरत कर्मचारियों ने भी विरोध प्रदर्शन किया. जिसे कॉ.अजय शर्मा, नरेश मालव एवं शाखा अध्यक्ष राजकुमार सरसिया ने सम्बोधित किया.

कोटा लॉबी एवं सीटीसीसी कार्यालय में आयोजित विरोध प्रदर्शन में शामिल लोको पायलट एवं टेऊनमेनेजर कर्मचारियों को कॉ.नरेश मालव, कॉ.अजय शर्मा, लोको शाखा सचिव आईडी दुबे, लोको यूथ कनविनर उमेश पाण्डे, ओपन लाईन शाखा सचिव संजय चौहान एवं रघुवीर ने संबोधित किया. प्रदर्शन के दौरान रनिंग स्टाफ ने पुरानी पेंशन की मांग पर जमकर नारेबाजी की एवं सरकार के खिलाफ रोष प्रकट किया. डीआरएम ऑफिस में शाखा अध्यक्ष राजकुमार सरसिया, मण्डल उपाध्यक्ष संजय अहिरवार, महिला विंग चीफ कोऑर्डिनेटर ज्ञान दीक्षित तथा चेयरपर्सन अल्पना शुक्ला के नेतृत्व में सभी कर्मचारियों से मिलकर उन्हें पुरानी पेंशन के संघर्ष की जानकारी दी गई. विशेष कर नये कर्मचारियों को मण्डल यूथ अध्यक्ष आसिफ अहमद, यूथ कार्यकारी अध्यक्ष आकांशा चौहान, नीरज मिश्रा, राहुल उपाध्याय, अनुज जैन आदि साथियों ने सम्बोधित कर उनमें जोश का संचार किया.

कोटा स्टेशन पर ट्रेन के सामने सैकड़ों कर्मचारियों का प्रदर्शन

शाम को कोटा मण्डल की सभी शाखाएं संयुक्त रूप से यूनियन कार्यालय में एकत्रित हुई एवं वहां से महामंत्री कॉ.मुकेश गालव के नेतृत्व में रैली के रूप में रेलवे स्टेशन पहुँचे तथा गाडी स. 19019, 22981 एवं 12401 पर जोरदार नारेबाजी करते हुए विरोध प्रदर्शन किया. रेल कर्मचारी लाल झंडे के बैनर तले पेंशन की मांग के समर्थन में तखतिया लेकर जोरदार नारेबाजी करते हुए चल रहे थे. रेल कर्मचारियों में पुरानी पेंशन की मांग को लेकर इस प्रकार का जोश देखकर प्लेटफार्म पर उपस्थित यात्रियों ने उनके सुर में सुर मिलाकर जोरदार नारेबाजी की.

गारंटीड पेंशन से कम कुछ भी मंजूर नहीं : का. मुकेश गालव

प्लेटफार्म पर विरोध प्रदर्शन के बाद आम सभा को सम्बोधित करते हुए यूनियन के महामंत्री मुकेश गालव ने कहा की गारंटीड पेंशन आज के रेल कर्मचारियों की सबसे बड़ी मांग है एवं फेडरेशन एवं यूनियन के आज के प्रदर्शन के आव्हान के उपरांत सरकार नींद से जागी है एवं एनजेसीए के कन्वीनर तथा ऑल इंडिया रेलवे मेंस फेडरेशन के महामंत्री कॉ. शिवगोपाल मिश्रा को पेंशन के विषय में वार्ता हेतु 15 जुलाई को मीटिंग हेतु आमंत्रित किया गया है. उन्होंने उम्मीद जताई की रेल कर्मचारियों की एकता के सामने झुकते हैं आगामी बजट में सरकार गारंटीड पेंशन हेतु निश्चित रूप से निर्णय लेगी. अन्यथा रेल कर्मचारी आर पार का संघर्ष करने के लिए तैयार है. स्टेशन पर विरोध प्रदर्शन एवं आम सभा में 700 से अधिक रेल कर्मचारी उपस्थित रहे.

कोटा प्रोपर के अतिरिक्त तुगलकाबाद, भरतपुर, बयाना, गंगापुर सिटी, सवाई माधोपुर, इन्द्रगढ, लाखेरी, बूंदी, मांडलगढ़, टटवाडा, बारां, सालपुरा, छबड़ा, रामगंजमण्डी, भवानीमंडी, शामगढ, चोमहला, सुवासरा, विक्रमगढ़ आलोट, महिदपुर, केशोरायपाटन, कापरेन आदि स्टेशन एवं यूनिटों में रेल कर्मचारियों ने आज हजारों की संख्या में भाग लेकर लाल झंडे के नेतृत्व में विश्वास व्यक्त किया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

रेलवे महाप्रबंधक के निर्देश, मानसून में सुरक्षित, समयबद्ध हो रेल संचालन, संरक्षा एवं अधोसंरचना कार्यों की समीक्षा बैठक आयोजित

रेलवे- डीआरएम सहित 4 वरिष्ठ रेल अधिकारियों को CBI ने किया गिरफ्तार, यह है भ्रष्टाचार का पूरा मामला

राहुल गांधी से मुलाकात करने वाले लोको पायलट बाहर से लाए गए, हमारी लॉबी से नहीं, रेलवे ने दिया बयान

WCREU के बैनर तले रेल कर्मचारियों का धरना, दी चेतावनी मांगें नहीं मानी तो आर पार का होगा संघर्ष, यह है कर्मचारियों की मांग

कमिश्नर रेलवे सेफ्टी द्वारा मालखेड़ी-महादेवखेड़ी रेलखण्ड का निरीक्षण किया गया, 110 किमी की स्पीड से ट्रायल रन