ट्रैवल करते समय पेट नहीं होता साफ? एक्सपर्ट के बताए ये 6 टिप्स करें फॉलो

ट्रैवल करते समय पेट नहीं होता साफ? एक्सपर्ट के बताए ये 6 टिप्स करें फॉलो

प्रेषित समय :11:49:23 AM / Tue, Jul 16th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

कई बार लोग ट्रैवल करते समय भी कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं, जिसका वे भरपूर मजा नहीं उठा पाते हैं. अधिकतर लोग ट्रैवल के दौरान कब्ज की समस्या से ग्रस्त होते हैं. इसकी वजह है खानपान, पानी, नींद लेने के समय और स्थान में बदलाव. यदि आपको भी ट्रैवल करने के दौरान ब्लोटिंग, अपच, कब्ज, गैस, पेट में डिस्कम्फर्ट महसूस होती है, तो आप इन जरूरी टिप्स को जरूर आजमाकर देखें. 

ट्रैवल के दौरान मेंटली, फिजिकली फिट रखेंगे ये टिप्स

1. हाइड्रेटेड रहें
आप यात्रा कर रहे हैं तो जरूरी नहीं कि आप बहुत सारा पानी पीते रहें. उतना ही पिएं, जितने से आपको शरीर हाइड्रेटेड रहे. यदि आप ठंडी जगह पर यात्रा कर रहे हैं तो कम से कम 5 गिलास पानी पिएं और गर्म जगह पर घूमने जाएं तो 7-8 गिलास पानी जरूर पिएं.

2. चलते रहना है जरूरी
जरूरी नहीं कि आप हर जगह कार, बाइक या लोकल वाहन से ही पास में भी जाएं. थोड़ा बहुत वॉक भी करें. सुबह कम से कम 30 मिनट तक सूक्ष्म व्यायाम/योग और प्राणायाम का अभ्यास करें. यदि संभव हो तो प्रतिदिन 5000 कदम चलें. पहाड़ों पर घूमने गए हैं तो ट्रेकिंग करें. इससे फिजिकली एक्टिव रहेंगे और बॉडी की एक्सरसाइज भी होगी.

3. गुनगुना पानी पिएं
यदि आप कहीं ट्रैवल कर रहे हैं तो आप एक गिलास गर्म पानी या फिर ग्रीन टी सुबह या फिर रात में सोने से पहले पिएं. इससे कब्ज की समस्या नहीं होगी. आसानी से बाउल मूवमेंट होगा. सुबह की शुरुआत ग्रीन टी से करें ना कि ब्रेड, मैदे से बनी चीजों या डीप फ्राई फूड्स खाएं.

4. हेल्दी फूड लें
सफर के दौरान आप कुछ लैक्सेटिव फलों जैसे पपीता, केला, स्थानीय फलों का सेवन जरूर करते रहें. हल्का नाश्ता करें. नाश्ते में मैदा खाने से बचें. लंच में मॉडरेट या हेवी फूड ले सकते हैं. इसमें रोटी, पराठा, करी, सलाद आदि शामिल करें. छाछ उपलब्ध हो तो लंच में पिएं.

5. डाइजेस्टिव पिल्स रखें साथ
पुदीना की गोलियां, आंवला कैंडी, हींग, हाजमोला की गोली, खट्टा-मीठा हाजमे की गोली ये सब आयुर्वेदिक चीजें आप अपने साथ जरूर रख लें. जब भी आपको ब्लोटिंग, अपच, गैस, उल्टी, मितली जैसा महसूस हो तो इन्हें खा लें.

6. गाय का घी ले जाएं
सुबह या रात को 1 चम्मच घी गर्म करके पानी के साथ लें. यह अद्भुत असर करता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

रेडमी नोट 13 प्रो स्मार्टफोन के साथ मिल रहा है Earbuds भी

7th Pay Commission: कर्नाटक सरकार ने की कर्मचारियों के वेतन में 27% से अधिक बढ़ोतरी

Bihar: विकासशील इंसान पार्टी प्रमुख मुकेश सहनी के पिता की हत्या

Paris Olympics 2024: भारतीय टेबल टेनिस दल में खिलाड़ियों से ज्यादा सपोर्ट स्टाफ