अब कमर का तेज दर्द होगा ठीक, बस करने होंगे ये 5 घरेलू उपाय

अब कमर का तेज दर्द होगा ठीक, बस करने होंगे ये 5 घरेलू उपाय

प्रेषित समय :12:07:17 PM / Mon, Jul 22nd, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

तमाम ऐसी परेशानियां हैं, जो बदलती लाइफस्टाइल का कारण बन रही हैं. कमर का दर्द इनमें से एक है. वैसे तो इस समस्या के कारण हो सकते हैं, लेकिन खराब पॉजिशन, ज्यादा मेहनत और मांसपेशियों का खिचाव बड़ा कारण हैं. इससे निजात पाने के लिए लोग तमाम महंगी दवाओं का सेवन करते हैं, लेकिन कुछ घरेलू उपाय अधिक कारगर साबित हो सकते हैं. इन घरेलू उपायों की मदद से पीठ दर्द को ठीक किया जा सकता है. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में-

गर्म-ठंडी सिकाई: हेल्थलाइन की रिपार्ट के मुताबिक, कमर दर्द से निजात पाने के लिए गर्म-ठंडी सिकाई कारगर मानी जाती है. इसके लिए बर्फ के 1 टुकड़े को कपड़े में लपेटकर 20 से 25 मिनट तक प्रभावित जगह पर लगाएं. आप चाहें तो गर्म पानी की बोतल या हीटिंग पैड का भी यूज कर सकते हैं. ऐसा करने से मांसपेशियों का तनाव कम होगा और दर्द से राहत मिलेगी. 

अदरक-तुलसी चाय: कमर दर्द से राहत पाने के लिए अदरक या तुलसी से बनी का सेवन कर सकते हैं. इसके लिए लिए अदरक के टुकड़े पानी में डालकर उबालना होगा. आप चाहें तो इसमें तुलसी के पत्तों को भी डाल सकते हैं. इसके बाद आप इसमें शहद मिलाकर पीएं. ऐसा करने से सूजन से निजात और दर्द से राहत मिल सकती है.  

हल्दी का सेवन: कमर दर्द में हल्दी का भी सेवन किया जा सकता है. बता दें कि, हल्दी में करक्यूमिन नामक तत्व होता है, जोकि, सूजन और दर्द को कम करने में असरदार है. इसके लिए एक गिलास गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर रात में सोने से पहले पीना है. इस उपाय से आपको 2 दिन में ही राहत मिलनी शुरू हो जाएगी. 

नमक-सरसों तेल की मालिश: बैक पेन से निजात पाने के लिए नमक और सरसों भी कारगर हैं. इसके लिए सरसों के तेल में थोड़ा सा नमक मिलाकर पीठ पर मालिश करनी होगी. इसके लिए सरसों तेल में थोड़ा नमक मिलाकर गर्म करना है. इसके बाद इसे गुनगुना ही दर्द वाली जगह पर लगाकर मालिश करना है. ऐसा करने से मांसपेशियों का दर्द कम हो सकता है. 

नियमित व्यायाम-योग: रिपोर्ट के मुताबिक, नियमित हल्के व्यायाम और योगासन पीठ दर्द कम करने में काफी असरदार हो सकते हैं. इसके लिए आप पेट के बल लेटकर किया जाने वाला भुजंगासन कर सकते हैं. इसके अलावा, आप चाहें तो पीठ के बल लेटकर शवासन भी कर सकते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सामंथा रुथ ने तोड़ी चुप्पी, कहा- तलाक के बाद झेला मायोसिटिस का दर्द

MP के दमोह में दर्दनाक घटना, पिता के साथ नदी में नहा रहे बच्चे को जिंदा खा गया मगरमच्छ