बिहार के लिए मोदी सरकार के बजट में कई बड़े ऐलान, आंध्र प्रदेश को मिला स्पेशल आर्थिक पैकेज

बिहार के लिए मोदी सरकार के बजट में कई बड़े ऐलान, आंध्र प्रदेश को मिला स्पेशल आर्थिक पैकेज

प्रेषित समय :14:40:24 PM / Tue, Jul 23rd, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. वित्त मंत्री ने बजट में बिहार की सड़क-संपर्क परियोजनाओं के लिए 26 हजार करोड़ रुपए देने का ऐलान किया. इससे पटना-पूर्णिया एक्सप्रेसवे, बक्सर-भागलपुर एक्सप्रेसवे का विकास होगा. बोधगया, राजगीर, वैशाली और दरभंगा सड़क संपर्क परियोजनाओं का भी विकास होगा. बक्सर में गंगा नदी पर दो लेना वाला एक अतिरिक्त पुल बनाने में भी मदद होगी.

बिहार में 21 हजार 400 करोड़ रुपये की लागत से विद्युत परियोजनाएं शुरू की जाएंगी. इसमें पिरपैंती में 2400 मेगावॉट के एक नए संयंत्र की स्थापना भी शामिल है. बिहार में नए एयरपोर्ट, मेडिकल कॉलेजों और खेलकूद की अवसंरचना का भी निर्माण होगा. पूंजीगत निवेशों में सहायता के लिए अतिरिक्त आवंटन उपलब्ध कराया जाएगा. बिहार सरकार के बहुपक्षीय विकास बैंकों से बाह्य सहायता के अनुरोध पर तेजी से कार्यवाही होगी.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आंध्र प्रदेश के लिए बजट में ऐलान करते हुए कहा कि सरकार का आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम की प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के लिए समन्वित प्रयास किया. बहुपक्षीय विकास एजेंसियों के माध्यम से आंध्र प्रदेश को वित्तीय सहायता की सुविधा प्रदान करेंगे. चालू वित्त वर्ष में 15 हजार करोड़ और आगामी वर्षों में अतिरिक्त धनराशि की व्यवस्था की जाएगी. पोलावरम सिंचाई परियोजना को जल्दी पूरा कराने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध. इससे हमारे देश को खाद्य सुरक्षा में भी सहायता मिलेगी. विशाखापत्तनम-चेन्नई औद्योगिक गलियारे में कोप्पार्थी क्षेत्र में बुनियादी ढांचे पर जोर. आर्थिक विकास के लिए पूंजीगत निवेश के लिए एक वर्ष तक अतिरिक्त आवंटन. अधिनियम में रायलसीमा, प्रकाशम और उत्तर तटी आंध्र प्रदेश के पिछड़े क्षेत्रों के लिए अनुदान.Ó

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बिहार: सावन सोमवार पर स्नान के दौरान गंगा नदी में डूबने से 3 की मौत, एक लापता

बिहार संपर्क क्रांति के डिब्बे में जोरदार ब्लास्ट, यात्रियों में हड़कंप, बोगियों से कूदे यात्री

बिहार : तेज रफ्तार स्कॉर्पियो सड़क किनारे खड़े हाइवा से टकराई, 6 की मौत, 5 गंभीर

बिहार : युवक करता था छेडख़ानी, परेशान महिला ने अकेले में बुलाकर काट दिया गुप्तांग