इस देश में छक्के लगाने पर पाबंदी, सिक्स लगाया तो बल्लेबाज होगा आउट, यह है वजह

इस देश में छक्के लगाने पर पाबंदी, सिक्स लगाया तो बल्लेबाज होगा आउट, यह है वजह

प्रेषित समय :15:09:09 PM / Tue, Jul 23rd, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. गली क्रिकेट में छक्के लगाने पर पाबंदी के बारे में तो आपने सुना होगा लेकिन अब इंग्लैंड के क्लब ने भी सिक्सर मारने पर प्रतिबंध लगाने का फैसला लिया है. साउथविक और शोरहैम क्रिकेट क्लब ने बल्लेबाजों के छक्का लगाने पर पाबंदी लगा दी है. इस बैन को मैदान के आसपास रहने वाले लोगों की प्रॉपर्टी को नुकसान होने के बाद दर्ज की गई शिकायत की वजह से लगाया गया है. अब मैच में क्लब की तरफ से छक्का मारने वाले बैटर को आउट करार दिया जाएगा.

साउथविक और शोरहैम क्रिकेट क्लब के कोषाध्यक्ष मार्क ब्रोक्सअप ने सिक्स पर प्रतिबंध के नियम की जानकारी दी है. उस फैसले के बारे में फैसला इंश्योरेंस क्लेम और कानूनी कार्यवाही से होने वाले आर्थिक नुकसान से बचने के लिए लगाया गया है. स्टेडियम के आस पास रहने वाले लोगों की गाडिय़ों और घर की संपत्ति को छक्के की वजह से नुकसान उठाना पड़ा रहा था. इसे लेकर शिकायत दर्ज कराई गई थी और हर्जाने से बचने के लिए क्लब ने यह फैसला लिया.

ब्रोक्सअप ने बताया, कहा, पहले क्रिकेट बेहद शांत माहौल में खेला जाता था लेकिन टी20 और वनडे के आने के बाद इस खेल में आक्रामकता दिखने लगी है. इस वजह से स्टेडियम आस पास रहने वाले लोगों की संपत्ती को नुकसान पहुंचने लगा है. एक 80 साल के बुजुर्ग ने का कहना था कि आजकल के बल्लेबाजों में बड़े शॉट्स लगाने का जोश बढ़ गया है, इसकी वजह से अब स्टेडियम छोटा पडऩे लगा है.

पहले छक्के पर मिलेगी वार्निंग, फिर आउट

क्रिकेट क्लब के नए नियम के बाद अब पहला छक्का मारने के बाद बल्लेबाज को वार्निंग मिलेगी. सिक्स मारने पर बैटर को कोई रन नहीं दिया जाएगा. चेतावनी मिलने के बाद भी अगर बल्लेबाज ने छक्का लगाया तो उसे आउट करार दिया जाएगा. क्लब की तरफ से इस नियम को लागू करने से बल्लेबाज नाखुश हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

इस बल्लेबाज ने 6,6,6,6,6,6 के युवराज सिंह के रिकॉर्ड की कर ली बराबरी, एक ओवर में जड़े 6 छक्के

साउथ अफ्रीका के घातक बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन ने अचानक लिया संन्यास