भारत के निशानेबाज अभिनव बिंद्रा को Olympic Order Award

भारत के निशानेबाज अभिनव बिंद्रा को Olympic Order Award

प्रेषित समय :10:16:53 AM / Wed, Jul 24th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. भारत के स्टार निशानेबाज अभिनव बिंद्रा को Olympic Order Award से नवाजा जाएगा. 10 अगस्त को पेरिस में अवॉर्ड सेरेमनी आयोजित की जाएगी. इस सेरेमनी में हिंदुस्तान के अभिनव बिंद्रा को सम्मानित किया जाएगा. 41 साल बाद यह पुरस्कार किसी भारतीय को मिलने जा रहा है. इससे पहले भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को ओलंपिक ऑर्डर अवार्ड से सम्मानित किया गया था.

इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी के अध्यक्ष थॉमस बाच ने पत्र लिखकर अभिनव बिंद्रा को ओलंपिक ऑर्डर अवॉर्ड मिलने की जानकारी दी. उन्होंने पत्र में लिखा कि IOC एग्जीक्यूटिव बोर्ड ने तय किया है कि आपको ओलिंपिक मूवमेंट की सराहनीय सेवा के लिए ओलिंपिक ऑर्डर से सम्मानित किया जाएगा.

अभिनव ओलंपिक ऑर्डर अवॉर्ड पाने वाले दूसरे भारतीय होंगे. उनसे पहले 1983 में देश की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को इस सम्मान से नवाजा गया था. अब तक 116 लोगों को ओलंपिक ऑर्डर अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है. इनमें से एक भारतीय भी शामिल हैं लेकिन अब इसमें अभिनव बिंद्रा का भी नाम जुड़ जाएगा. इस सम्मान की शुरुआत साल 1975 में की गई थी.  

अभिनव बिंद्रा बीजिंग ओलंपिक में 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में व्यक्तिगत ओलंपिक स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय हैं. उन्होंने यह कारनामा 2008 में किया था. उन्होंने देश को बीजिंग ओलंपिक में गोल्ड मेडल दिलाया था. उनके बाद साल 2021 इंडिविजुअल गोल्ड मेडल नीरज चोपड़ा ने जीता था. नीरज चोपड़ा ने जेवलिन थ्रो में गोल्ड जीता था.

अभिनव बिंद्रा ने अपने करियर की शुरुआत 1997 से की थी. उन्होंने 2016 तक निशानेबाजी की. उनके बड़े अचीवमेंट की बात करें तो 2008 बीजिंग ओलंपिक में गोल्ड, 2006 के क्रोएशिया वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल मेडल प्राप्त किया था. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

शमा सिंकदर ने क्रॉप टॉप पहन दिए किलर पोज

Women Asia Cup: भारत की जीत से पाकिस्तान सेमीफाइनल में पहुंचा, शेफाली शतक से चूकीं

J&K: कुपवाड़ा में रात से जारी मुठभेड़ में दो आतंकी ढेर, सेना का एक जवान भी घायल

#Budget2024 नरेंद्र मोदी की कुर्सी बचानेवाला, लेकिन.... बीजेपी को कमजोर करनेवाला?