JABALPUR: अब पौंडीकला गांव में डायरिया का प्रकोप, चार ग्रामीणजनों की मौत, दूषित पानी पीने से बीमार हो रहे लोग

JABALPUR: अब पौंडीकला गांव में डायरिया का प्रकोप, चार ग्रामीणजनों की मौत, दूषित पानी पीने से बीमार हो रहे लोग

प्रेषित समय :20:46:29 PM / Sun, Jul 28th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

पलपल संवाददाता, जबलपुर. एमपी के जबलपुर स्थित ग्राम पौड़ीकला पाटन में डायरिया का प्रकोप फैल गया है. यहां पर दूषित पानी के कारण लोग बीमार हो रहे है. अभी तक पांच दिन में एक बच्ची सहित तीन लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं आज भी एक बच्चे की अचानक तबियत बिगडऩे के कारण पाटन स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचाया गया. जहां पर बच्चे की हालत को देखते हुए मेडिकल अस्पताल रेफर किया, लेकिन बच्चे की रास्ते में ही मौत हो गई. हालांकि खबर मिलते ही स्वास्थ्य विभााग के अधिकारी मौके पर पहुंच गए. जिन्होने बीमार हुए एक दर्जन से ज्यादा लोगों को पाटन के स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचाया है. प्रशासनिक अधिकारी व डाक्टरों की टीम गांव में ही डेरा डाले हुए है.

बताया जा रहा है कि पाटन से करीब 18 किलोमीटर दूर ग्राम पौड़ीकला में कुछ दिन से डायरिया फैला हुआ है. जिसके चलते लोग बीमार पड़ रहे है.यहां तक कि गांव में 6 साल की बच्ची सुकन्या की उल्टी-दस्त होने के कारण तबियत बिगड़ी, जिसे उपचार के लिए पाटन अस्पताल ले गए. लेकिन रास्ते में ही बच्ची की मौत हो गई. इसी तरह वृद्ध रम्मू बर्मन उम्र 62 वर्ष व रामदास बर्मन उम्र 60 वर्ष को उल्टी-दस्त होने होने के कारण परिजनों ने पाटन स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचाया. जहां पर वृद्धजनों की इलाज के दौरान मौत हो गई. आज भी दोपहर 12 बजे के लगभग 12 वर्षीय बच्चे को उल्टी-दस्त होने लगे. परिजनों ने देखा तो तत्काल पाटन अस्पताल लेकर रवाना हुए लेकिन रास्ते में ही बच्चे ने दम तोड़ दिया. हालांकि डायरिया की खबर मिलने के बाद  इस बात की खबर मिलते ही स्वास्थ्य विभाग की टीम गांव पहुंच गई, देखा तो पानी की पाइप लाइन गंदे पानी की नाली के बीच से डाली गई  है, पाइप बीच से फटा होने के कारण गंदा पानी मिल रहा है. यही पानी लोगों के घरों तक पहुंचा और लोग बीमार हुए है. अधिकारियों ने गांव में क्लोरिन की गोलियों के अलावा ओआरएस का घोल, जिंक की टेबलेट का वितरण कराया. वहीं  बीमार ग्रामीण्जनों को उपचार के लिए पाटन  अस्पताल पहुंचाया गया, जहां पर लोगों की हालत को देखते हुए भरती कर लिया गया है. स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि अब गांव में हालात सामान्य है, डाक्टरों की टीम शिविर लगाकर तैनात है. गौरतलब है कि इसके पहले ग्राम भंडारा व हांडीपानी में भी डायरिया का प्रकोप रहा. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी: रीवा में मां के सामने 9 वर्षीय बहन के साथ रेप कर हत्या, पोर्न की लत में नाबालिग भाई वहशी

बीजेपी नेता और EX एमपी प्रभात झा का निधन, 67 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

एमपी में सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा 1240 से 16000 रुपए तक एरियर, रक्षाबंधन के पहले 7.50 लाख कर्मचारियों के खातों में जमा होगी पहली किश्त

रेल बजट में एमपी को 14,738 करोड़ रुपये का आवंटन, सेफ्टी, कवच, इन्फ्रास्ट्रक्चर एवं यात्री सुविधाओं पर विशेष फोकस