इजराइल ने लेबनान पर किया हमला, मारा गया हिजबुल्लाह कमांडर

इजराइल ने लेबनान पर किया हमला, मारा गया हिजबुल्लाह कमांडर

प्रेषित समय :09:06:59 AM / Wed, Jul 31st, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

तेल अबीब। इजराइली वायुसेना के लड़ाकू विमानों ने मंगलवार दोपहर लेबनान की राजधानी बेरूत में हमला कर दिया. कहा जा रहा है कि ये हमला 27 जुलाई को इजराइल के कब्जे वाले गोलान हाइट्स में किए गए हिजबुल्लाह के हमला का बदला था. इजराइल की ओर से किए गए हमले में गोलान हाइट्स में किए गए हमले के जिम्मेदार हिजबुल्लाह के कमांडर के मारे जाने की पुष्टि हुई है. दावा किया गया है कि इजराइली सेना ने बेरूत के पास हिजबुल्लाह के सबसे सीनियर मिलिट्री कमांडर फुआद शुकर उर्फ सैय्यद मुहसन को मार गिराया.

यूनाइटेड स्टेट्स रिवॉर्ड्स फॉर जस्टिस के अनुसार, मारे गए हिजबुल्लाह के कमांडर के सिर पर 5 मिलियन डॉलर का इनाम था. मारा गया शुकर हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह का सैन्य सलाहकार था और 30 साल से आतंकवादी संगठन में सक्रिय था. शुकर को 'हज्ज मोहसेन' और 'मुहसिन शुकर' के नाम से भी जाना जाता था.

इजराइली सेना की ओर से बताया गया है कि फुआद शुकर, हिजबुल्लाह के लड़ाकों को एडवांस हथियारों को चलाने की ट्रेनिंग देता था. शुकर, हिजबुल्लाह की स्थापना और इजरायल के खिलाफ आतंकी हमलों की योजना बनाने और उन्हें अंजाम देने के लिए जिम्मेदार था. शुकर पर 2015 में संयुक्त राज्य अमेरिका की ओर से प्रतिबंध लगाया गया था.

फुआद शुकर 1985 में हिजबुल्लाह में शामिल हुआ था और आतंकवादी संगठन में कई सीनियर पदों पर रहा था. वो हिजबुल्लाह के जिहाद काउंसिल का भी सदस्य था. 1990 के दशक में, फुआद शुकर ने IDF और साउथ लेबनान आर्मी के खिलाफ कई हमलों की योजना बनाई थी. 2000 में, वो 3 IDF सैनिकों (सेंट-सार्जेंट बेन्यामिन अव्राहम, सेंट-सार्जेंट आदि अवितान और सेंट-सार्जेंट उमर सवैद) के शवों के अपहरण में सीधे तौर पर शामिल था. हर डोव से सटे सुरक्षा बाड़ पर गश्त करते समय इजराइल के तीनों सैनिकों की हिजबुल्लाह आतंकवादियों ने हत्या कर दी थी

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

वायनाड में कुदरत का कहर : भूस्खलन से भारी तबाही, अब तक 143 लोगों की मौत, सैकड़ों जख्मी

#SupremeCourt वकीलों की एनरोलमेंट फीस : अब ज्यादा चार्ज नहीं ले पाएंगे बार काउंसिल!

#Ekadashi आज का दिनः बुधवार, 31 जुलाई 2024, एकादशी व्रत-पूजा से मिलता है भौतिक सुख...

मेष राशि:- बुधवार 31 जुलाई को कैसा रहेगा आप का दिन