यूपीएससी का बड़ा निर्णय, 1983 बैच की रिटायर्ड आईएएस अधिकारी प्रीति सूदन को किया अध्यक्ष नियुक्त

यूपीएससी का बड़ा निर्णय, 1983 बैच की रिटायर्ड आईएएस अधिकारी प्रीति सूदन को किया अध्यक्ष नियुक्त

प्रेषित समय :14:25:25 PM / Wed, Jul 31st, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीएससी) को प्रीति सूदन के रूप में नया अध्यक्ष मिल गया है। प्रीति सूदन आंध्र प्रदेश कैडर की 1983 बैच की रिटायर्ड आईएएस अधिकारी हैं। सूदन इससे पहले यूपीएसएसी की मेंबर रह चुकी हैं। उन्होंने इससे पहले स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के सचिव सहित विभिन्न पदों पर कार्य किया है.

आंध्र प्रदेश कैडर की 1983 बैच की आईएएस अधिकारी प्रीति सूदन को यूपीएससी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। जुलाई 2020 में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव के पद से सेवानिवृत्त हुईं सूदन को सरकारी प्रशासन के विभिन्न क्षेत्रों में लगभग 37 सालों का एक्सपीरिएंस है।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, प्रीति सूदन ने कोविड-19 महामारी से निपटने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। सूदन ने इससे पहले खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग के सचिव के रूप में भी काम किया है और महिला एवं बाल विकास तथा रक्षा मंत्रालयों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया है। उनके राज्य-स्तरीय अनुभव में वित्त एवं योजना, आपदा प्रबंधन, पर्यटन और कृषि में भूमिकाएँ शामिल हैं।

प्रीति सूदन आंध्र प्रदेश कैडर की 1983 बैच की रिटायर्ड आईएएस अफसर हैं। सूदन ने लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से अर्थशास्त्र में एम.फिल. और सामाजिक नीति एवं नियोजन में एम.एससी. की डिग्री प्राप्त की है। उन्होंने कई राष्ट्रीय कार्यक्रमों में योगदान दिया है, जिसमें बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ और आयुष्मान भारत जैसे प्रमुख कार्यक्रम शुरू करना शामिल है। इन्हीं के प्रयासों से राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग का गठन और ई-सिगरेट पर बैन जैसे महत्वपूर्ण कानून बने।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

यूपीएससी चेयरमैन मनोज सोनी ने इस्तीफा दिया, 5 साल का कार्यकाल बाकी था

UPSC INDIA : तेलंगाना की अनन्या रेड्डी ने यूपीएससी सिविल सर्विस 2023 में किया तीसरी रैंक हासिल

पुलिस अधिकारियों के कैडर रिव्यू में देरी, आफिसर ऐसोसिएशन की दायर याचिका पर कैट ने केंद्र, राज्य सरकार, यूपीएससी से मांगा जबाव