कब्ज से छुटकारा दिलाएंगी ये खास जड़ी-बूटी

कब्ज से छुटकारा दिलाएंगी ये खास जड़ी-बूटी

प्रेषित समय :10:14:35 AM / Wed, Jul 31st, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

ऐसे कई लोग हैं, जिन्हें अक्सर कब्ज की दिक्कत रहती है. इस स्थिति में उन्हें मल त्यागने में दिक्कत होती है, जिससे वे घंटों बाथरूम में बैठे रहते हैं. यह ऐसी समस्या है, जो सालों-साल लोगों को परेशान कर सकती है. यही नहीं, इस परेशानी से पीड़ित व्यक्ति को एसिडिटी, ब्लोटिंग भी लगातार बनी रहती है. इससे निजात पाने के लिए लोग तमाम उपाय करते हैं, इसके बाद भी राहत नहीं मिलती है. ऐसे में कुछ खास जड़ी-बूटी आपके काम आ सकती हैं. इनका यूज करने आंतों की गंदगी साफ होगा और कब्ज से निजात मिल सकती है. यही वजह है कि आयुर्वेद में इनका इस्तेमाल वर्षों से किया जा रहा है.  कब्ज से छुटकारा दिलाएंगी ये खास जड़ी-बूटी

सेना की पत्तियां: कब्ज और आंतों में फंसी गंदगी की सफाई के लिए सेना की पत्तियां बेस्ट ऑप्शन है. इसके अलावा, इस परेशानी में आप इसके फूलों का भी यूज कर सकते हैं. बता दें कि, इसमें फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होता है, जो मल को बाहर निकालने में मदद कर सकता है. 

तुलसी की पत्तियां: पेट से जुड़ी परेशानियां दूर करने में तुलसी की काफी असरदार मानी जाती हैं. इसलिए, यदि आप अपने पाचन को बेहतर बनाना चाहते हैं तो आप तुलसी के पत्तों का सेवन कर सकते हैं. दरअसल, तुलसी की 5-10 पत्तियां रोज चबाने से कब्ज, एसिडिटी और गैस जैसी परेशानियों से निजात मिल सकता है.

एलोवेरा: कब्ज से राहत पाने के लिए एलोवेरा का सेवन किया जा सकता है. दरअसल, एलोवेरा पेट को रिलैक्स करता है. साथ ही, इससे पेट को मिलने वाली ठंडक से गैस और कब्ज से राहत मिलती है. यदि आप भी इस तरह की परेशानी का सामना कर रहे हैं तो एलोवेरा से बना जूस पी सकते है.

अदरक की चाय: कब्ज की परेशानी को कम करने के लिए आप अदरक की चाय का सेवन कर सकते हैं. इसकी मदद से कब्ज के कारण होने वाली गैस, सूजन और मतली की समस्या को कम किया जा सकता है. अदरक का सेवन आप चाय के रूप में कर सकते हैं. यह काफी प्रभावी माना जा सकता है

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

शाहरुख खान को हुआ मोतियाबिंद, इलाज के लिए जाएंगे अमेरिका

इजराइल ने लेबनान पर किया हमला, मारा गया हिजबुल्लाह कमांडर

Paris Olympics: ब्राजील की तैराक ने खेलगांव से भागकर बॉयफ्रेंड के साथ गुजारी रात, हुई सस्पेंड

वायनाड में कुदरत का कहर : भूस्खलन से भारी तबाही, अब तक 143 लोगों की मौत, सैकड़ों जख्मी