शेयर मार्केट में हाहाकार : एक झटके में डूबे 17 लाख करोड़, शेयर बाजार में तेज गिरावट

शेयर मार्केट में हाहाकार : एक झटके में डूबे 17 लाख करोड़, शेयर बाजार में तेज गिरावट

प्रेषित समय :14:06:08 PM / Mon, Aug 5th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. सोमवार 5 अगस्त को शेयर बाजार में कत्लेआम मच गया. अमेरिका में मंदी की आशंका और मिडिल ईस्ट में बढ़ते तनाव की वजह से कारोबारी हफ्ते के पहले दिन ही सेंसेक्स में 1,976 अंकों से ज्यादा की गिरावट है. वहीं, निफ्टी भी करीब 600 प्वाइंट टूटकर फिलहाल ये 24,123 के लेवल पर पहुंच गया है. शेयर बाजार में मचे हाहाकार से निवेशकों ने एक झटके में लाखों करोड़ रुपए गंवा दिए हैं.

एक झटके में डूबे निवेशकों के 17 लाख करोड़

शेयर बाजार की गिरावट के चलते निवेशकों ने एक झटके में 17.03 लाख करोड़ रुपए गंवा दिए हैं. 2 अगस्त यानी शुक्रवार को बीएसई पर लिस्टेड सभी कंपनियों का कुल मार्केट कैप 457.16 लाख करोड़ रुपए था, जो 5 अगस्त को घटकर 440.13 लाख करोड़ रुपए रह गया.

सबसे ज्यादा गिरावट किन सेक्टर के शेयरों में

अमेरिका में मंदी की आशंका के चलते सबसे ज्यादा गिरावट रियल्टी इंडेक्स में है. ये 4त्न से ज्यादा गिर गया है. बता दें कि 2008 में आई मंदी के समय भी रियल एस्टेट सेक्टर को ही सबसे ज्यादा नुकसान हुआ था. इसके अलावा दूसरे सेक्टरों की बात करें तो बैंक, आईटी, मेटल, आईटी और ऑटो इंडेक्स में भी लगभग 3त्न से ज्यादा की गिरावट है. हालांकि, हेल्थकेयर और एफएमसीजी इंडेक्स गिरावट के बावजूद हरे निशान पर हैं.

सबसे ज्यादा गिरावट इन शेयर्स में

शेयर बाजार की गिरावट का सबसे ज्यादा असर टाटा मोटर्स,ओएनजीसी, हिंडाल्को, इन्फोसिस, श्रीराम फाइनेंस, टाटा स्टील, मारुति सुजुकी, एसबीआई, महिन्द्रा एंड महिन्द्रा, अडानी पोर्ट्स, टेक महिन्द्रा, कोल इंडिया, डिविस लैब,  पावरग्रिड कॉर्पोरेशन, जेएसडबलू स्टील, बजाज फिनसर्व, एलएंडटी, टीसीएस, अडानी इंटरप्राइजेज, अल्ट्राटेक सीमेंट, एक्सिस बैंक, विप्रो, एचसीएल टेक के शेयरों में दिखी.

गिरावट में भी हरे निशान पर दिखे ये स्टाक्स

शेयर बाजार में भारी गिरावट के बाद भी कुछ शेयर हरे निशान पर कारोबार कर रहे हैं. इनमें हिंदुस्तान यूनीलिवर, टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स, सन फार्मा, नेस्ले, ब्रिटानिया और एशियन पेंट्स जैसे शेयर शामिल हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

शेयर मार्केट ऑल टाइम हाई से गिरा, सेंसेक्स 23 अंक की तेजी के साथ 81,355 पर बंद, निफ्टी भी फ्लैट रहा

शेयर बाजार में टॉप-10 कंपनियों में सबसे ज्यादा बढ़ा एलआईसी का मार्केट कैप

शेयर मार्केट में तूफानी तेजी, निफ्टी ने 24,861 का ऑल टाइम हाई बनाया, सेंसेक्स में भी 1292 अंक की उछाल

बाजार को पसंद नहीं आया बजट, शेयर मार्केट में मचा कोहराम, निवेशकों के डूबे 10 लाख करोड़