जबलपुर में बोले उच्च शिक्षा मंत्री, पाठयक्रम में शामिल होगा वैदिक गणित, संस्कृति उत्थान न्यास के साथ एमओयू हुआ

जबलपुर में बोले उच्च शिक्षा मंत्री, पाठयक्रम में शामिल होगा वैदिक गणित

प्रेषित समय :19:36:15 PM / Fri, Aug 23rd, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

जबलपुर. मध्यप्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार आज एक दिवसीय दौरे पर जबलपुर पहुंचे, जहां उन्होंने रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय में अधिकारी-कर्मचारियों की बैठक ली. इस दौरान मंत्री ने कहा कि ना सिर्फ जबलपुर बल्कि प्रदेश की सभी यूनिवर्सिटी के लिए भारत सरकार ने अच्छी खासी राशि दी है. इस पैसे से अधोसंरचना विकास और अकादमी उन्नयन के काम होगें. उन्होंने कहा कि भारत सरकार प्रदेश में शिक्षा को और बेहतर बनाने के लिए अधिक से अधिक से पैसा दे रहा है.

उन्होंने कहा कि निजी यूनिवर्सिटी से बेहतर शासकीय विश्वविद्यालय हो गए हैं, हालांकि कॉलेज में छात्रों की कम संख्या को लेकर उच्च शिक्षा मंत्री ने चिंता भी जाहिर की और सभी कॉलेज के प्राचार्य को फटकार लगाते हुए ज्यादा से ज्यादा समय कॉलेज को देने निर्देश दिए है. एक दिवसीय दौरे के दौरान मंत्री इंदर सिंह परमार विश्वविद्यालय में चल रही तीन दिवसीय वैदिक गणित का कार्यक्रम में भी शामिल हुए.

उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा कि पीएम उषा योजना के तहत मध्य प्रदेश की सभी यूनिवर्सिटी की राशि जारी की गई है. इन पैसों को छात्रों की शिक्षा और व्यवस्था में खर्च किया जाएगा. उज्जैन, ग्वालियर और भोपाल यूनिवर्सिटी को 100-100 करोड़ रुपए की राशि दी गई है, जबकि जबलपुर, इंदौर, छतरपुर, शहडोल और रीवा विश्वविद्यालय को 20-20 करोड़ रुपए अकादमी उन्नयन और अधोसंरचना विकास के लिए दिए गए है. उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा कि जबलपुर की रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय में लगातार छात्रों की प्रवेश संख्या बढ़ रही है. बीते साल 1400 छात्रों ने एडमिशन लिया था, जिसकी संख्या बढ़कर इस बार 1800 तक हो गई है. इतना ही नहीं कई नए विषय में ही विश्वविद्यालय में संचालित हो रहे है. उन्होंने कहा कि फिर से जबलपुर की यूनिवर्सिटी का ऊंचा स्थान बनने जा रहा है, एक साल बाद इस विश्वविद्यालय का कायाकल्प पूरी तरह से बदल जाएगा.

तीन दिवसीय वैदिक गणित की कार्यशाला में शामिल होते हुए उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा कि वैदिक गणित पर देश भर के विद्यमान लोग जबलपुर पहुंचे हुए है. वैदिक गणित को पाठ्यक्रम में फिर से कैसे शामिल किया जा सकता है, इसका भी प्रयास किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि वैदिक गणित भारत की सबसे प्राचीनतम विधा है, और तेज गति से इस और काम भी किया जा रहा है. जल्द ही वैदिक गणित पाठ्यक्रम में शामिल होगा.

जबलपुर में आज सांस्कृतिक उत्थान न्यास के साथ रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय ने एमओयू भी साइन किया है जिसमें कि डिप्लोमा इन वैदिक गणित और सर्टिफिकेट ऑफ वैदिक गणित के कोर्स होगे. उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा कि जल्द ही प्रदेश की सभी यूनिवर्सिटी में वैदिक गणित पाठ्यक्रम को शामिल कर अनिवार्य किया जाएगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

MP: सीधी के बाद अब जबलपुर में पेशाब कांड, युवक के साथ मारपीट कर पेशाब की..!

जबलपुर मण्डल पर थर्ड लाइन कार्य के दौरान रेलगाडिय़ों का मार्ग बदला

जबलपुर बंद का असर, गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने कहा बर्दाश्त नहीं फैसला

जबलपुर: फिर पकड़े गए नशे के सौदागर, 1578 नशीले इंजेक्शन मिले..!

जबलपुर-इंदौर न्यू रेल लाइन बजट पश्चिम मध्य रेलवे को 1107 करोड़ मिले