दिल्ली में आम आदमी पार्टी को लगा बड़ा झटका, 5 पार्षद BJP में हुए शामिल

दिल्ली में आम आदमी पार्टी को लगा बड़ा झटका, 5 पार्षद BJP में हुए शामिल

प्रेषित समय :15:45:30 PM / Sun, Aug 25th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

नई दिल्ली. आम आदमी पार्टी को दिल्ली में बड़ा झटका लगा है. यहां पार्टी के 5 निगम पार्षद राम चंद्र, पवन सहरावत, मंजू निर्मल, सुगंधा बिधूड़ी और ममता पवन ने रविवार को बीजेपी का दामन थाम लिया है. सभी ने बीजेपी नेता रामवीर सिंह बिधूड़ी, योगेंद्र चंदोलिया और अन्य के साथ आज बीजेपी की सदस्यता ली.

इस बीच एक साथ आप के पांच पार्षदों का बीजेपी में शामिल होना आप के लिए बड़ा नुकसान है. वहीं, राजनीतिक गलियारे में चर्चा है कि इससे नगर निगम में बीजेपी पार्षदों की संख्या बढ़ेगी. जानकारी के अनुसार दिल्ली के अलग-अलग जिलों में कुल 250 निगम पार्षद हैं. बता दें कि राजधानी के इन 250 वार्डों में से कुल 104 सीटें महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित होती है.

इसके अलावा 42 सीटें एससी उम्मीदवारों के लिए और 21 सीटें महिला एससी उम्मीदवारों के लिए आरक्षित  हैं. इससे पहले 5 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली नगर निगम में 10 एल्डरमैन नॉमिनेट करने के दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना के फैसले को बरकरार रखा था. शीर्ष अदालत ने अपने फैसले में कहा था कि एल्डरमैन नामित करने के एलजी को कैबिनेट की सलाह की जरूरत नहीं है.

यह हैं दिल्ली नगर निगम के नियम

जानकारी के अनुसार एमसीडी में हर तीन साल में चुनाव होते हैं. वहीं, एमसीडी में हर फाइनेंशियल ईयर की पहली मीटिंग में मेयर का चुनाव किया जाता है. नियम के अनुसार नया फाइनेंशियल ईयर शुरू होने पर बहुमत वाली पार्टी अपने उम्मीदवार को मेयर के रूप में नॉमिनेट करेगी. अगर विपक्षी पार्टी विजयी उम्मीदवार के विरोध में अपने उम्मीदवार को नामांकित करती है तो इस सूरत में चुनाव होता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली: मदरसे में तीन छात्रों ने मिलकर 5 साल के एक बच्चे की पीट-पीटकर कर दी हत्या

दिल्ली-एनसीआर झमाझम बारिश, पांच पहाड़ी राज्यों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट

झारखंड : पूर्व सीएम चंपई 6 एमएलए के साथ दिल्ली रवाना, भाजपा के बड़े नेताओं से कर सकते हैं मुलाकात

आईएमडी का रेड एलर्ट: मध्य प्रदेश, दिल्ली और केरल सहित 5 राज्यों में बारिश की चेतावनी