स्वस्थ इंदौर की ‘आशा’ के साथ स्वच्छ वायु के लिए ट्रेनिंग का आयोजन

स्वस्थ इंदौर की ‘आशा’ के साथ स्वच्छ वायु के लिए ट्रेनिंग का आयोजन

प्रेषित समय :21:50:16 PM / Thu, Aug 29th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

सुधीर गोरे
इंदौर. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग और क्लीन एयर कैटलिस्ट ने आज अपने ट्रेनिंग सेंटर पर 45 आशा कार्यकर्ताओं को “वायु गुणवत्ता एवं स्वास्थ्य” विषय के बारे में प्रशिक्षण दिया. ये सभी आशा कार्यकर्ता अब अलग-अलग समुदायों के बीच जाकर लोगों को वायु गुणवत्ता सुधार में ट्रांसपोर्ट साल्युशंस के बारे में जानकारी देंगी.

आशा कार्यकर्ता स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की विभिन्न योजनाओं के जमीनी स्तर पर लागु करने में सहयोग देती हैं. इस ट्रेनिंग के लिए इंदौर के शहरी क्षेत्र की आशा कार्यकर्ताओं का चयन उन दस वार्डों से किया गया जिन्हें क्लीन एयर कैटलिस्ट ने प्राथमिकता के साथ लो एमिशन जोन्स रुप में वायु गुणवत्ता सुधार के लिए चुना है. प्रशिक्षण के दौरान आशा कार्यकर्ताओं को वायु प्रदूषण के कारणों, स्रोतों, जोखिमों और बचने के उपायों को लेकर प्रशिक्षित किया गया.

स्वस्थ रहने के लिए शुद्ध हवा में सांस लेना जरूरी है, लेकिन इंदौर में वायु प्रदूषण के कारण हर साल 2,400 मौतें होती हैं और बच्चों में अस्थमा के 620 नए मामले सामने आते हैं. पूरी दुनिया की बात करें तो वायु प्रदूषण के कारण हर साल दुनियाभर में 81 लाख लोग जान गंवा देते हैं और इनमें हर चौथा शख्स भारतीय होता है. ग्लोबल बर्डन ऑफ डिसीज़ इस स्टडी के मुताबिक वायु प्रदूषण वजह से वर्ष 2019 में भारत में 16 लाख और मध्य प्रदेश में करीब 1.12 लाख लोगों की मौत हुई.  

असिस्टेंट प्रोग्राम मैनेजर, अर्बन हेल्थ, विनय पांडे ने कहा कि  पब्लिक हेल्थ के क्षेत्र में बेहद उपयोगी भूमिका निभाने वाली आशा कार्यकर्ता अब शहर में वायु प्रदूषण रोकने में मदद करेंगी. क्लीन एयर कैटलिस्ट की साइंटिस्ट डॉ. निवेदिता बर्मन ने आशा कार्यकर्ताओं को एयर क्वालिटी के बेसिक साइंस के बारे में जानकारी दी. प्रोजेक्ट मैनेजर कौशिक हजारिका ने वायु गुणवत्ता सुधार के लिए इंदौर नगर निगम के साथ किए जा रहे क्लीन एयर कैटलिस्ट के प्रयासों का ब्यौरा दिया. वाइटल स्ट्रेटेजीज़ के प्रोग्राम मैनेजर सौरभ पोरवाल ने हमारे स्वास्थ्य पर वायु गुणवत्ता के दुष्प्रभावों और उनसे बचने के तरीकों के बारे में जानकारी दी. क्लीन एयर कैटलिस्ट की प्रोग्राम मैनेजर मेघा नामदेव ने उन ट्रांसपोर्ट सॉल्युशंस के बारे में विस्तार से बताया जिनके लागु होने से इंदौर शहर स्वच्छ वायु, स्वच्छ और स्वस्थ इंदौर के लक्ष्य को हासिल कर सकता है.

ट्रेनिंग प्रोग्राम के दौरान आशा कार्यकर्ताओं को इंदौर में वायु गुणवत्ता सुधार के लिए क्लीन एयर कैटलिस्ट के ट्रांसपोर्ट साल्युशंस के बारे में बताया गया. सांप-सीढ़ी के खेल के जरिये उन्हें वायु प्रदूषण के खतरों और स्वच्छ वायु के लिए समाधानों के बारे में समझाया गया. आशा कार्यकर्ताओं ने यह भी जाना कि वे किस तरह अपने क्षेत्र के नागरिकों को वायु प्रदूषण से मुकाबला करने और स्वच्छ हवा के लिए बरती जाने वाली सावधानियों की जानकारी देंगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

वायनाड त्रासदी: जलवायु परिवर्तन की नज़र से

उत्तराखंड में गर्मी के नए रिकॉर्ड, जलवायु परिवर्तन ने बढ़ाई संकट की स्थिति

उत्तराखंड में गर्मी के नए रिकॉर्ड, जलवायु परिवर्तन ने बढ़ाई संकट की स्थिति

जलवायु परिवर्तन कर रहा प्रहार, भारत में गर्मी से हाहाकार

बदलती जलवायु ने किसानों को किया नयी बागवानी पद्धतियों को अपनाने पर मजबूर

जलवायु परिवर्तन ने एशिया में बढ़ाई हीटवेव की तीव्रता, बना दिया घातक