ओपनिंग सेरेमनी के साथ पेरिस पैरालंपिक का आगाज, सुमित-भाग्यश्री ने थामा तिरंगा

ओपनिंग सेरेमनी के साथ पेरिस पैरालंपिक का आगाज, सुमित-भाग्यश्री ने थामा तिरंगा

प्रेषित समय :10:43:59 AM / Thu, Aug 29th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

पेरिस। पेरिस ओलंपिक 2024 के बाद अब पेरिस में पैरालंपिक गेम्स की धूम है. 28 अगस्त की राज भव्य ओपनिंग सेरेमनी के साथ पेरिस पैरालंपिक का आगाज हुआ. ओपनिंग सेरेमनी में सुमित अंतिल और भाग्यश्री यादव भारत के ध्वजवाहक रहे, जिन्होंने तिरंगे को लहराते हुए एंट्री की. उनके साथ पूरा भारतीय दल भी रहा. भारत समेत 167 देशों के खिलाड़ियों में परेड के दौरान जबरदस्त उत्साह देखने को मिला. खास बात ये रही कि इन खेलों के इतिहास में उद्घाटन समारोह पहली बार स्टेडियम से बाहर चैंप्स एलिसीस और प्लेस डे ला कोंकोर्ड में आयोजित हुआ.

पैरालंपिक गेम्स 28 अगस्त से 8 सितंबर तक चलने वाले हैं. यानी 11 दिन खेलों का जश्न होगा. ओपनिंग सेरेमनी इसलिए भी खास रही, क्योंकि इस बार दुनिया भर से 184 देशों का प्रतिनिधिमंडल शामिल हुआ. जिसमें 6,000 एथलीट और अधिकारी शामिल थे.

भारत की ओर से पेरिस पैरालंपिक में 84 खिलाड़ियों का दल भेजा गया है, जो इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा दल है. सभी भारतीय एथलीट 12 खेलों में हिस्सा ले रहे हैं. पिछली बार  2021 में हुए टोक्यो पैरालंपिक में देश के 54 खिलाड़ियों ने 9 खेलों में हिस्सा लिया था.

इस बार 25 मेडल का टारगेट रखा- टोक्यो पैरालंपिक में भारत ने रिकॉर्ड प्रदर्शन किया था और कुल 19 मेडल जीते थे. जिनमें 5 गोल्ड, 8 सिल्वर और 6 ब्रॉन्ज थे.  मेडल टैली में 24वां स्थान हासिल किया था. इस बार 25 पदक जीतने का टारगेट है. 
Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पेरिस ओलंपिक: विनेश फोगाट को झटका, खेल पंचाट ने खारिज की अपील, नहीं मिलेगा पदक

पेरिस ओलंपिक में बिना गोल्ड के खत्म हो गया भारत का सफर, 71वें नंबर पर रहा भारत

ओलंपिक पदक जीतने के बाद अमृतसर पहुंची भारतीय हॉकी टीम, गोल्डन टेंपल में टेका माथा