बरेली से मुंबई के बीच पहली स्लीपर वंदे भारत ट्रेन चलेगी, व्हाया भोपाल, इटारसी रूट पर चलाने की तैयारियां

बरेली से मुंबई के बीच पहली स्लीपर वंदे भारत ट्रेन चलेगी, व्हाया भोपाल, इटारसी रूट पर चलाने की तैयारियां

प्रेषित समय :15:53:11 PM / Wed, Sep 4th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

बरेली. रेलवे ने बरेली-मुंबई स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस के संचालन की कवायद तेज कर दी है. इसके लिए एक माह तक ट्रायल और स्पीड ट्रायल भी किया जाएगा. यह स्लीपर वंदे भारत एक ओर से 1600 किमी दूरी तय करेगी. माना जा रहा है कि जल्द ही शहर को देश की पहली स्लीपर वंदे भारत की सौगात मिल सकती है. वहीं, सहारनपुर-प्रयागराज वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन भी जल्द शुरू होने की संभावना है.

मुरादाबाद मंडल की भी यह पहली स्लीपर वंदे भारत होगी. मुरादाबाद में वाशिंग लाइन न होने के कारण इस ट्रेन का संचालन बरेली से शुरू करने का निर्णय लिया गया है. रेलवे ने इस ट्रेन के लिए

इस रूट से चलाने की योजना

बरेली-चंदौसी-अलीगढ़-आगरा-ग्वालियर-झांसी-बीना-भोपाल-इटारसी-खंडवा-जलगांव-मनमाड़-मुंबई रूट तय कर लिया है. इस रूट पर पडऩे वाले रेल खंडों के मंडल मुख्यालयों को इस संबंध में लिखा जा चुका है. स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस का पहला वर्जन रविवार को ही कोच फैक्टरी से ट्रायल के लिए बाहर आया है. अधिकारियों का कहना है कि ट्रायल के बाद पहली स्लीपर वंदे भारत उत्तर रेलवे को मिल सकती है. मुख्य वाणिज्य निरीक्षण राकेश सिंह ने बताया कि सहारनपुर-प्रयागराज वंदे भारत एक्सप्रेस के लिए भी रूट तय है. इस ट्रेन का संचालन भी जल्द शुरू होगा.

वैकल्पिक रूटों पर भी रेलवे कर रहा विचार

बरेली-मुंबई और सहारनपुर-प्रयागराज वंदे भारत एक्सप्रेस के लिए रूट तय हो चुके हैं, लेकिन इन ट्रेनों के लिए रेलवे वैकल्पिक रूटों पर भी काम कर रहा है. पिछले दिनों उत्तर मध्य रेलवे से सहारनपुर-प्रयागराज वंदे भारत के लिए वाया कानपुर सेंट्रल होते हुए रूट मांगा गया था, लेकिन उत्तर मध्य रेलवे ने पहले से ट्रेनों का दबाव होने का हवाला दे दिया. इधर, बरेली-मुंबई वंदे भारत के लिए वैकल्पिक रूटों पर काम चल रहा है.

इनका कहना है

बरेली-मुंबई स्लीपर वंदे भारत और सहारनपुर-प्रयागराज वंदे भारत एक्सप्रेस के संचालन के लिए रूट लगभग तय हैं. रेलवे बोर्ड की ओर से नोटिफिकेशन का इंतजार है. इन ट्रेनों का संचालन जल्द शुरू होगा.
- आदित्य गुप्ता, सीनियर डीसीएम

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

MP को फिर मिलने जा रही वंदे भारत की सौगात, भोपाल से लखनऊ नई ट्रेन

3 वंदे भारत ट्रेनों को मोदी ने दिखाई हरी झंडी, इन शहरों के बीच चलेगी

PM मोदी 31 अगस्त को 3 वंदे भारत रेलगाडिय़ों को रवाना करेंगे

वंदे भारत-गतिमान एक्सप्रेस की स्पीड होने जा रही कम? इस वजह से रेलवे ले रहा ये फैसला

वंदे भारत ट्रेन को लेकर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने किया बड़ा ऐलान, अगले दो माह में यह खास ट्रेन चलेंगी