मानसून: यूपी-एमपी समेत इन राज्यों में भारी बारिश का अनुमान, दिल्ली में छाये रहेंगे बादल

मानसून: यूपी-एमपी समेत इन राज्यों में भारी बारिश का अनुमान, दिल्ली में छाये रहेंगे बादल

प्रेषित समय :08:45:12 AM / Tue, Sep 10th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

नई दिल्ली. मानसून का मौसम खत्म होने को है लेकिन इससे पहले देश के कई राज्यों में जाता हुआ मानसून जमकर बरस रहा है. ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना समेत देश के कई राज्यों में सोमवार को जमकर बारिश हुई. इस बीच मौसम विभाग ने एक बार फिर से देश के कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग की मानें तो आज यानी मंगलवार (10 सितंबर) को पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश समेत देश के हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है. वहीं, दिल्ली और आसपास के इलाकों में आसमान में दिनभर बादल छाए रहने की वजह से कहीं-कहीं छिटफुट बारिश दर्ज की गई.

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने मंगलवार को पूर्वी मध्य प्रदेश में भारी से अत्यधिक भारी बारिश की चेतावनी दी है. जिसके चलते राज्य के इस हिस्से में मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है. वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी आज भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने यहां ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. वहीं  पश्चिम मध्य प्रदेश, विदिशा और ओडिशा में आज भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है. जिसके चलते इन राज्यों के लिए आज ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

इसके अलावा उत्तराखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, उत्तर और पश्चिमी राजस्थान, गुजरात का पूर्वी भाग, महाराष्ट्र, कोंकण, गोवा, पश्चिमी तेलंगाना, कर्नाटक, केरल, तटीय आंध्र प्रदेश, झारखंड, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, असम, मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड पूरे पूर्वोत्तर में आज हल्की बारिश का अलर्ट जारी किया है. जिसके लिए इन सभी राज्यों के लिए आज येलो अलर्ट जारी किया गया है. वहीं जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब. गुजरात, पश्चिमी राजस्थान, तमिलनाडु, बिहार में मौसम साफ रहने का अनुमान जताया गया है.

पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में आज यानी मंगलवार को भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है. मौसम विभाग की मानें तो आज पूर्वी उत्तर प्रदेश के चित्रकूट, कौशांबी, बांदा, फतेहपुर, प्रतापगढ़, प्रयागराज, हरदोई, सीतापुर मिर्जापुर, चंदौली, सोनभद्र, संत रविदास नगर, जौनपुर, वाराणसी, गाजीपुर, मऊ, बलिया, आजमगढ़, गोंडा, बहराइच, बस्ती और लखीमपुर खीरी में भारी बारिश हो सकती है. इससे पहले सोमवार को उत्तर प्रदेश के बरेली में सर्वाधिक 28 मिमी बारिश दर्ज की गई. इसके बाद बाराबंकी में 14.4 मिमी, सुल्तानपुर में 10.4 मिमी तो मुरादाबाद में 9.4 मिमी बारिश हुई. वहीं कानपुर में 4.2 मिमी और वाराणसी में 3 मिमी बारिश दर्ज की गई.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-