MP: तेंदूपत्ता बीमा क्लेम प्रकरण में CBI ने 14 अधिकारियों पर दर्ज की FIR, जहां शार्ट सर्किट से आग लगना बताया, वहां पर बिजली कनेक्शन ही नहीं

तेंदूपत्ता बीमा क्लेम प्रकरण में CBI ने 14 अधिकारियों पर दर्ज की FIR

प्रेषित समय :19:15:33 PM / Thu, Sep 12th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

जबलपुर. एमपी के सतना में एक वेयर हाउस में रखे गए तेंदूपत्ता के बीमा क्लेम लेने में की गई गड़बड़ी के मामले में सीबीआई ने बीमा कंपनी के अधिकारियों सहित 14 के खिलाफ एफ आईआर दर्ज की है. खासबात यह है जहां पर शार्ट सर्किट से आग लगना बताया है वहां पर बिजली का कनेक्शन ही नहीं था.

आरोपियों ने बीमा कंपनी के अधिकारियों के साथ साठगांठ कर 7 फर्म की 14 पॉलिसी के जरिए 4 करोड़ रुपए का पेमेंट लिया था. इसके लिए सतना के अहिरगांव में स्थित एक वेयर हाउस में 13-14 जून 2022 को शॉर्ट सर्किट से आग लगना बताया गया था. जांच में खुलासा हुआ कि संबंधित वेयर हाउस में बिजली का कनेक्शन ही नहीं था. इस कारण शॉर्ट सर्किट से आग लगाने की बात झूठी है. सीबीआई अधिकारियों का कहना है कि ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी के इंदौर स्थित आफिस में पदस्थ रीजनल मैनेजर लाल सिंह कन्नोज ने 4 मई 2024 को बीमा कंपनी व सतना की 7 फर्म के द्वारा गलत तरीके से 4 करोड़ रुपए का क्लेम लिए जाने की शिकायत की थी. इसमें बताया गया था कि सतना के अहिरगांव में प्रदीप कुमार पांडे के वेयर हाउस में तेंदूपत्ता रखा गया था.

यहां रखे तेेदूपत्ते को वन विभाग के जरिए सतना की ही पीसी ट्रेडिंग कंपनी को बेचा गया था. हकीकत में इंश्योरेंस कंपनी को वेयर हाउस में रखे गए तेंदूपत्ते को जलना बताया गया. तेंदूपत्ते के स्टॉक का बीमा कंपनी से क्लेम लेकर सतना में संचालित 7 फर्म के नाम पर 4 करोड़ रुपए का मुआवजा लिया गया. इस गड़बड़ी में फर्म संचालकों के साथ ओरियंटल इंश्योरेंस कंपनी के सतना डिवीजन के डेवलपमेंट अधिकारी विजय मोंगिया व संभागीय प्रबंधक आरसी परतेती से साठगांठ कर क्लेम दिया था. संबंधित कंपनियों को मुआवजा दिलाने में बीमा कंपनी के इंश्योरेंस एजेंटए कंपनी सर्वेयर व इनवेस्टिगेशन अधिकारी ने दस्तावेजों में गड़बड़ी की थी. सीबीआई ने बीमा कंपनी के रीजनल मैनेजर लाल सिंह कन्नौज की शिकायत पर शुरुआती जांच के बाद ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी के 5 अफसरों समेत 14 के खिलाफ केस दर्ज किया है.

इनके खिलाफ सीबीआई ने दर्ज किया है प्रकरण-
-प्रशांत पांडेय प्रोपराइटर मेसर्स विंध्याचल इंटरप्राइजेस सतना
-आरसी परतेतीए डिवीजनल मैनेजर ओरियंटल इंडिया इंश्योरेंस, डिवीजनल ऑफिस सतना निवासी छिंदवाड़ा.
-सुनील कुमार पांडेय प्रोपराइटर एसके तेंदू लीव्स सतना .
-विजय कुमार मोंगिया डेवलपमेंट ऑफिसर ओरिएंटल इंडिया इंश्योरेंस, डिवीजनल ऑफिस सतना.
-अनिल कुमार पांडेय प्रोपराइटर मेसर्स अनिल कुमार पांडेय निवासी सतना .
-ब्रजेश कुमार यादव इंन्वेस्टिगेटर निवासी सतना.
-सुनील गर्ग इंश्योरेंस कंपनी सर्वेयर निवासी इंदौर.
-श्रीचंद अग्रवालए इंश्योरेंस एजेंटए निवासी सतना.
-चंद्रबली दाहिया प्रोपराइटर शान ट्रेडिंग कंपनी सतना .
-साजन वर्मा प्रोपराइटर मेसर्स एसवी ट्रेडिंग कंपनीए सतना .
-दीपक कुमार पांडेय प्रोपराइटर, मेसर्स डीके ट्रेडिंग कंपनी सतना .
-रामानंद द्विवेदी प्रोपराइटर मेसर्स आरएन ट्रेडिंग कंपनी सतना.
-फक्कड़ चमरकार प्रोपराइटर
-मेसर्स पीसी ट्रेडिंग कंपनी सतना.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-