Diamond League Final: सिर्फ 1 सेंटीमीटर पड़ा भारी, खिताब से चूके नीरज चोपड़ा

Diamond League Final: सिर्फ 1 सेंटीमीटर पड़ा भारी, खिताब से चूके नीरज चोपड़ा

प्रेषित समय :09:11:24 AM / Sun, Sep 15th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

ब्रसेल्स. भारत के स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा डाइमंड लीग ट्रॉफी से चूक गए. ब्रसेल्स में हुए फाइनल में नीरज सिर्फ 1 सेंटीमीटर के मामूली लेकिन निर्णायक अंतर से खिताब के करीब आकर चूक गए. नीरज के कड़े प्रतिद्वंद्वी ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स ने 87.87 मीटर के थ्रो के साथ जैवलिन थ्रो का खिताब अपने नाम कर लिया. नीरज ने 87.86 मीटर का थ्रो किया और दूसरे स्थान पर रहे. इस तरह नीरज का दूसरी बार ये खिताब जीतने का सपना टूट गया. साथ ही इस साल दिग्गज भारतीय एथलीट के सीजन का अंत बिना किसी खिताब के हुआ. नीरज ने पिछले महीने ही पेरिस ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीता था.

दो बार के विश्व चैम्पियन ग्रेनाडा के पीटर्स ने पहले ही प्रयास में सर्वश्रेष्ठ थ्रो फेंका. जर्मनी के जूलियन वेबर 85.97 मीटर के थ्रो के साथ तीसरे स्थान पर रहे. टोकियो ओलंपिक चैम्पियन चोपड़ा ने पिछले महीने पेरिस ओलंपिक में रजत पदक जीता था. टोकियो ओलंपिक खेलों में ऐतिहासिक स्वर्ण पदक के बाद पेरिस में अपने ओलंपिक मेडल टैली में सिल्वर मेडल जोड़ने वाले नीरज को दूसरे स्थान पर रहने के लिए 12,000 अमेरिकी डॉलर मिले, जबकि पीटर्स, जिन्होंने अपने करियर में पहली बार डायमंड ट्रॉफी जीती, को 30,000 अमेरिकी डॉलर का कैश प्राइज दिया गया. इसके साथ ही उन्हें विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के लिए वाइल्ड कार्ड एंट्री भी मिल गई.

इस सीज़न में टोकियो ओलंपिक चैंपियन का सर्वश्रेष्ठ थ्रो पिछले महीने डायमंड लीग के लुसाने स्टेज में आया था, जिसमें उन्होंने 89.49 मीटर की दूरी तय की थी, जो उनके करियर का दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रयास भी था. दिलचस्प बात यह है कि यह दूरी करीब 15 दिन पहले पहले पेरिस में उनके सिल्वर मेडल जीतने के प्रयास से चार सेंटीमीटर अधिक था.

दरअसल, नीरज चोपड़ा इस सीज़न में अपनी फिटनेस को लेकर संघर्ष कर रहे हैं और उम्मीद है कि वह अपनी कमर की चोट को ठीक करने के लिए एक डॉक्टर से मिलेंगे. इस चोट ने उन्हें पूरे सीज़न परेशान किया है और 90 मीटर के आंकड़े को छूने के उनके टारगेट में रुकावट बनी है.
Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-