पेरिस ओलंपिक: नीरज चोपड़ा ने जीता सिल्वर मेडल, पाकिस्तान के अरशद नदीम के नाम गोल्ड

पेरिस ओलंपिक: नीरज चोपड़ा ने जीता सिल्वर मेडल, पाकिस्तान के अरशद नदीम के नाम गोल्ड

प्रेषित समय :08:40:10 AM / Fri, Aug 9th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

पेरिस। भारत के स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा अपना खिताब बचाने से चूक गए. पेरिस में 8 अगस्त की रात हुए जबरदस्त फाइनल में नीरज चोपड़ा गोल्ड मेडल जीतने से चूक गए. नीरज ने 89.45 मीटर के थ्रो के साथ सिल्वर मेडल अपने नाम किया और इतिहास रच दिया. इस तरह वो दो ओलंपिक मेडल जीतने वाले भारत के सिर्फ चौथे और एथलेटिक्स में ऐसा करने वाले सिर्फ पहले एथलीट बन गए. नीरज के कड़े प्रतिद्वंद्वी अरशद नदीम ने ओलंपिक रिकॉर्ड थ्रो के साथ ओलंपिक रिकॉर्ड तोड़ा और गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया. अरशद ने 92.97 मीटर के जबरदस्त थ्रो के साथ गोल्ड पर अपना नाम लिखाया. वहीं ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स ने 88.54 मीटर के साथ ब्रॉन्ज अपने नाम किया.

हर इवेंट में अच्छी शुरुआत करने वाले नीरज को इस बार थोड़ा झटका लगा. उनका पहला ही थ्रो फाउल हो गया क्योंकि जैवलिन फेंकने के बाद अपने फॉलो-थ्रू में जब वो गिरे तो उनका दायां पैर लाइन से थोड़ा बाहर आ गया. हालांकि उनका ये थ्रो 86 मीटर से ज्यादा था लेकिन माना नहीं गया. पाकिस्तान के अरशद नदीम का पहला थ्रो भी फाउल था लेकिन अगले थ्रो में अरशद ने 92.97 मीटर के साथ ही गोल्ड मेडल तय कर लिया था. इसके साथ ही उन्होंने नया ओलंपिक रिकॉर्ड भी बना दिया. नीरज ने भी फिर अगले थ्रो में वापसी की और 89.45 मीटर के साथ दूसरे स्थान पर जगह बनाई.

इस तरह अरशद नदीम ओलंपिक में इंडिविजुअल इवेंट का गोल्ड मेडल जीतने वाले वो पहले पाकिस्तानी एथलीट बन गए. इसके साथ ही पाकिस्तान के लिए 32 साल बाद ओलंपिक मेडल जीतने में सफलता हासिल की. इससे पहले पाकिस्तान को 1992 के बार्सिलोना ओलंपिक में मेंस हॉकी में ब्रॉन्ज मेडल मिला था. साथ ही ओलंपिक में पाकिस्तान के लिए इंडिविजुअल मेडल जीतने वाले सिर्फ तीसरे एथलीट ही बने.

इसके साथ ही नीरज ओलंपिक में 2 मेडल जीतने वाले सिर्फ चौथे भारतीय एथलीट बन गए. तीन साल पहले हुए टोक्यो ओलंपिक गेम्स में नीरज ने 87.58 मीटर के थ्रो के साथ गोल्ड अपने नाम किया था. इसके साथ ही नीरज चोपड़ा ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले भारत के सिर्फ दूसरे और एथलेटिक्स में कोई भी मेडल जीतने वाले पहले एथलीट बन गए थे. उस फाइनल में नीरज ने जूलियन वेबर, याकब वादलेच और योहानस वेट्टर को पीछे छोड़ा था, जो उनसे पहले से ही इस इवेंट में जीत के दावेदार माने जा रहे थे. इसके बाद नीरज ने पहले वर्ल्ड चैंपियनशिप 2022 में सिल्वर जीता था. फिर डाइमंड लीग का खिताब जीतने वाले पहले भारतीय बने थे और इसके बाद उन्होंने 2023 में वर्ल्ड चैंपियनशिप का गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पेरिस ओलंपिक: विनेश फोगाट ने कुश्ती को कहा अलविदा कहा- माफ करना, मैं हार गई...

OMG: बेहद खूबसूरती बनी ओलंपिक से बाहर होने का कारण, इस एथलीट को वापस घर भेजा गया

ओलंपिक के रेसलिंग फाइनल में पहुचने वाली भारत की पहली पहलवान बनी विनेश फोगाट

पेरिस ओलंपिक में विनेश फोगाट की बड़ी जीत, टोक्यो ओलंपिक चैंपियन को हराकर किया बड़ा उलटफेर