यूपी : फिरोजाबाद में अवैध पटाखा गोदाम में ब्लास्ट पांच की मौत, 200 मीटर दूरी उड़कर गिरी एंगल

यूपी : फिरोजाबाद में अवैध पटाखा गोदाम में ब्लास्ट पांच की मौत, 200 मीटर दूरी उड़कर गिरी एंगल

प्रेषित समय :19:43:51 PM / Tue, Sep 17th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

फिरोजाबाद. यूपी के फिरोजाबाद जिले के शिकोहाबाद के नौशहरा स्थित एक मकान में रखे पटाखों में अचानक आग लगने से तेज धमाके के साथ विस्फोट हुआ. जिसमें महिला समेत पांच लोगों की मौत हो गई, जबकि कई लोग घायल हो गए. विस्फोट इतना जबरदस्त था कि आसपास के 12 मकान ढह गए. जबकि कई मकानों की खिड़की-दरवाजे टूट गए, देर रात तक मलबे में दबे लोगों को जेसीबी से तलाशा जा रहा था.

नेशनल हाईवे पर नौशहरा में चंद्रपाल के मकान को किराए पर लेकर भूरा खान ने पटाखों का गोदाम बनाया था. सोमवार देर रात साढ़े दस बजे पटाखों में किसी कारण आग लग गई. संभावना यह है कि पास में मजदूर खाना बना रहे थे जिससे उठी चिंगारी पटाखों तक पहुंच गई.  पटाखों में आग लगने से तेज विस्फोट हुआ और आसपास के तीन मकानों की दीवारें गिर गईं. कई मकानों की दीवारों में दरार आ गई. घटनास्थल से कुछ ही दूरी पर स्थित एक मकान के अंदर लकड़ी के बेड बनाने वाले परिवार की मीरा देवी निवासी नौशहरा, संजना, दीपक और राकेश घायल हो गए. सभी को उपचार के लिए संयुक्त चिकित्सालय ले जाया गया जहां चार लोगों की मौत हो गई. मंगलवार सुबह एक अन्य की मौत हुई.

मरने वालों में मीरा देवी (52), अमन (20), गौतम (18) और 10 साल की एक लड़की है, जिसकी पहचान नहीं हो पाई है. जबकि अन्य घायलों का उपचार चल रहा है. घायल विष्णु और राकेश को फिरोजाबाद के जिला अस्पताल भेजा गया है. मौके पर डीएम रमेश रंजन, एसएसपी सौरभ दीक्षित, एसपी ग्रामीण अखिलेश भदौरिया, पहुंच गए थे. वहीं फायर ब्रिगेड की टीम भी मौके पर राहत बचाव कार्य के लिए पहुंच गई थी. 

धमाका इतना तेज था, लगा फट गया बम

क्षेत्र में अचानक हुए धमाके से लोग दहशत में आ गए. आसपास के लोगों का कहना था कि धमाका इतना तेज था कि ऐसा लगा जैसे बम फट गया हो. धमाके के बाद चारों ओर चीख पुकार मच गई. विस्फोट की जानकारी होने पर आसपास के लोग बचाव के लिए दौड़ पड़े. घायल विष्णु व उसके पिता राकेश को रात करीब 11:15 बजे सरकारी ट्रामा सेंटर लाया गया. वहां दोनों का उपचार चल रहा है.

इन लोगों के मकान भी हुए प्रभावित

विस्फोट होने से भोले, विनोद कुशवाहा, चंद्रकांत, गुड्डू, श्याम सिंह, अनिल, राकेश, पप्पू, अखिलेश, राधा मोहन, संजय, सुरेंद्र, गौरव, राममूर्ति, प्रेम सिंह, नाथूराम, सोनू, दिनेश, जगदीश, राजेन्द्र, संतोष आदि के मकानों की दीवारों में दरार आ गईं. वहीं उनके वाहन भी क्षतिग्रस्त हो गए.

विस्फोट में 12 से अधिक मकान हुए जमींदोज

विस्फोट में आसपास के 12 से अधिक मकान जमींदोज हो गए. मौके पर पहुंचे डीएम रमेश रंजन, एसएसपी सौरभ दीक्षित समेत अन्य प्रशासनिक अधिकारियों ने मकानों के मलबे में अभी अन्य लोगों के दबे होने की आशंका जताई है. दो बुलडोजर से मलबा हटाया जा रहा था. आसपास के कई अन्य लोगों के मकानों की दीवारों में भी दरार आ गई हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-