चाय के साथ कुछ खाने का है मन तो बनाएं- प्याज के पकोड़े

चाय के साथ कुछ खाने का है मन तो बनाएं- प्याज के पकोड़े

प्रेषित समय :10:41:16 AM / Thu, Sep 19th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

प्याज के पकोड़े भारतीय रसोई में बनाए जाने वाले प्रसिद्ध स्वादिष्ट स्नैक्स में से एक हैं। ये आमतौर पर गरम गरम चाय के साथ सर्व किए जाते हैं और बारिश के मौसम में खास पसंद किए जाते हैं। इन्हें बनाना और खाना भी बहुत ही आसान होता है। अगर आप भी घर में इन्हें बनाना चाहते हैं, तो ये आसान स्टेप्स फॉलो कर सकते हैं।  

सामग्री
बेसन – 2 कप
चावल का आटा – 1/4 कप
प्याज – 4-5
हरी मिर्च – 4-5
जीरा पाउडर – 1/2 टी स्पन
लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
हल्दी – 1/4 टी स्पून
अदरक पेस्ट – 1 टी स्पून
धनिया पत्ती – 2-3 टेबलस्पून
अजवाइन – 1/4 टी स्पून
कढ़ी पत्ते – 8-10
तेल – तलने के लिए
नमक – स्वादानुसार

विधि
प्याज के पकोड़े बनाने के लिए सबसे पहले प्याज को लें और उन्हें छीलकर पतले लंबे स्लाइस काटें. इसके बाद इन्हें एक समान मोटाई देते हुए काटें, जिससे तलने के दौरान सुविधाजनक रहे. अब हरी मिर्च, हरा धनिया भी बारीक काटें. अब एक बड़ी मिक्सिंग बाउल लें और उसमें बेसन और चावल का आटा डालकर दोनों को अच्छी तरह से मिक्स कर दें. इसके बाद इस मिश्रण में हरी मिर्च, हरा धनिया, जीरा पाउडर, अदरक पेस्ट, हरी समेत अन्य सामग्रियां डालकर मिक्स करें. अब इस मिश्रण में थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर गाढ़ा घोल तैयार करें. जब घोल तैयार हो जाए तो प्याज और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें. अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें. जब तेल गर्म हो जाए तो प्याज का घोल लें और उससे पकोड़े बनाकर तेल में डालें. अब पकोड़ों को सुनहरा होने तक डीप फ्राई करें.

जब पकोड़े डीप फ्राई करें तो उन्हें बीच-बीच में पलटते रहें जिससे वे दोनों ओर से गोल्डन होने के सााथ क्रिस्पी भी हो जाएं. इसके बाद पकोड़े प्लेट में उतार लें. इसी तरह सारे घोल से प्याज के पकोड़े तैयार कर लें. स्वादिष्ट अनियन पकोड़ा बनकर तैयार हो चुका है. इन्हें हरी चटनी और टमाटर सॉस के साथ गर्मागर्म सर्व करें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-