BSNL की 4G सेवाएं रोल आउट होने वाली है, केन्द्रीय मंत्री सिंधिया ने बता दी निश्चित तारीख

BSNL की 4G सेवाएं रोल आउट होने वाली है, केन्द्रीय मंत्री सिंधिया ने बता दी निश्चित तारीख

प्रेषित समय :15:36:20 PM / Fri, Sep 20th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

नई दिल्ली. भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनेल) के लाखों यूजर्स के लिए खुशखबरी है. केंद्रीय संचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बीएसएनएल की 4जी  सेवाओं और भविष्य की योजनाओं के बारे में जानकारी दी है. सरकार ने देश भर में बीएसएनएल 4जी नेटवर्क के रोल आउट की तैयारी पूरी कर ली है, जिसके तहत नेटवर्क अपग्रेडेशन का कार्य जारी है.

हाल ही में, सरकार ने नेटवर्क सुधार के लिए 6000 करोड़ रुपये का फंड जारी किया है और 1 लाख नए मोबाइल टावर स्थापित किए जा रहे हैं. सिंधिया ने एक वीडियो में बताया कि बीएसएनएल की सेवाओं को सुधारने के लिए कार्य तेजी से चल रहा है.

सिंधिया ने पब्लिक अफेयर्स फोरम में एक चर्चा के दौरान बताया कि भारत में चार प्रमुख टेलीकॉम कंपनियां हैं:  Jio, Airtel, Vi, और BSNL . उन्होंने कहा कि सरकार का लक्ष्य अगले वर्ष जून तक पूरे देश में 1 लाख 4त्र टावर स्थापित करना है, जिससे BSNL का मार्केट शेयर 8 प्रतिशत तक बढ़ सके.

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि 2जी और 3जी यूजर्स की संख्या को देखते हुए हर किसी को 4जी की आवश्यकता नहीं है, लेकिन 4जी कवरेज की मांग तेजी से बढ़ रही है. वर्तमान में, 4जी कवरेज भारत के लगभग 98 प्रतिशत जिलों में फैली हुई है. मंत्री ने आश्वासन दिया कि अगले वर्ष जून तक बीएसएनएल 4जी सेवाएं पूरी तरह से उपलब्ध हो जाएंगी.

सिंधिया ने कहा कि 4जी नेटवर्क के लॉन्च के बाद, बीएसएनएल को ग्राहकों को बनाए रखने की चुनौती का सामना करना पड़ेगा, खासकर तब जब निजी कंपनियां प्राइस हाइक कर रही हैं. इसके लिए बीएसएनएल को भी एक कस्टमर रिलेशनशिप मैनेजमेंट (सीआरएम) मॉडल की आवश्यकता है, जिससे ग्राहकों की समस्याओं का त्वरित समाधान किया जा सके.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-