रूस-यूक्रेन युद्ध: जेलेंस्‍की से न्‍यूयॉर्क में मिले प्रधानमंत्री मोदी, तीन महीने में तीसरी बार की मुलाकात

रूस-यूक्रेन युद्ध: जेलेंस्‍की से न्‍यूयॉर्क में मिले प्रधानमंत्री मोदी, तीन महीने में तीसरी बार की मुलाकात

प्रेषित समय :09:02:22 AM / Tue, Sep 24th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

नई दिल्‍ली. भारत के राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजित डोभाल की मॉस्‍को यात्रा पर राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन से मुलाकात के बाद अब पीएम नरेंद्र मोदी न्‍यूयॉर्क में यूक्रेन के राष्‍ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की से मिले. दोनों देशों के टॉप लीडर्स के बीच युद्ध को खत्‍म करने की कोशिशों को लेकर बातचीत हुई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने तीन दिन के अमेरिकी दौरे के अंतिम दिन सोमवार को न्यूयॉर्क में यूक्रेन के राष्ट्रपति से मिले. ऐसे में इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि जल्‍द ही युद्ध थमने की खुशखबरी दुनिया को मिले.

पिछले महीने यूक्रेन का दौरा करने के बाद यह दूसरा मौका है जब भारतीय पीएम और यूक्रेन के राष्‍ट्रपति के बीच यह मुलाकात हुई. पिछले चार महीनों में दोनों नेता तीसरी बार मिल रहे हैं. यूं तो संयुक्‍त राष्‍ट्र अधिवेशन के लिए न्‍यूयॉर्क पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी की जेलेंस्‍की से हुई यह मुलाकात पहले से तय नहीं थी लेकिन यूक्रेन के राष्‍ट्रपति की तरफ से की गई रिक्‍वेस्‍ट को पीएम मोदी मना नहीं कर सके. रूस-यूक्रेन जंग के बीच पुतिन और जेलेंस्‍की दोनों ही भारत को एक अहम साझेदार के रूप में देखते हैं. पश्चिमी देशों का भी यह मानना है कि मोदी ही ऐसे व्‍यक्ति हैं जो पुतिन को जंग रोकने के लिए मना सकते हैं.

भारतीय विदेश मंत्रालय की तरफ से बताया गया कि यूक्रेनी पक्ष द्वारा किए गए अनुरोध के बाद बैठक आयोजित की गई थी. प्रधानमंत्री मोदी ने बैठक के बाद सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में कहा, “न्यूयॉर्क में राष्ट्रपति @ZelenskyyUa से मुलाकात की. हम द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए पिछले महीने यूक्रेन की मेरी यात्रा के परिणामों को लागू करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. हम यूक्रेन में संघर्ष के शीघ्र समाधान और शांति और स्थिरता की बहाली के लिए भारत के समर्थन को दोहराते हैं.”

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-